अब Jio Phone समेत फीचर फोन से करें WhatsApp वॉयस कॉल!

0
167
Advertisement

Advertisement
WhatsApp वॉयस कॉल अब Jio Phone और दुनिया भर के अन्य KaiOS-आधारित फीचर फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। यह नई फीचर वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) तकनीक पर काम करती है और इसके लिए यूजर को व्हाट्सएप कॉल करने के लिए सक्रिय Wi-Fi या मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने मंगलवार को कहा कि व्हाट्सएप के जरिए वॉयस कॉलिंग अब वैश्विक स्तर पर लाखों स्मार्ट फीचर फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। Jio Phone के लिए व्हाट्सएप 2018 में लॉन्च किया गया था, हालांकि यह 2019 में KaiOS पर आधारित अन्य फीचर फोन पर शुरू हुआ।

वॉयस कॉलिंग सुविधा पाने के लिए यूजर्स को अपने Jio Phone और अन्य KaiOS डिवाइसेज पर WhatsApp का वर्जन 2.2110.41 डाउनलोड करना होगा। एक बार एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स अपने किसी भी चैट थ्रेड में Options > Voice call पर जाकर WhatsApp कॉल कर सकते हैं। Jio Phone समेत अन्य फीचर फोन पर भी यूजर्स व्हाट्सएप वॉइस कॉल अटेंड कर सकते हैं जैसे वह अन्य कॉल्स अटेंड करते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के माध्यम से कॉलिंग के लिए फोन में वाई-फाई या सेलुलर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। 

व्हाट्सएप के सीओओ मैट इडेमा ने एक बयान में कहा, “व्हाट्सएप वॉयस कॉल को KaiOS सक्षम डिवाइसेज में लाने से हमें एक ऐसी सेवा के माध्यम से निजी तौर पर दुनिया से जुड़ने में मदद मिलती है जो सरल, विश्वसनीय और सभी के लिए सुलभ है – चाहे वे किसी भी तरह के मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हों।”
व्हाट्सएप ने सितंबर 2018 में अन्य KaiOS फोन पर रिलीज होने से पहले Jio Phone पर शुरुआत की। हालांकि, यह 2019 में Nokia 8110 4G सहित अन्य मॉडल्स पर आया।

अपनी रिलीज़ के बाद से WhatsApp अधिकांश KaiOS फोन पर प्रीलोडेड आता है। इस ऐप को दुनिया भर में सबसे अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स के साथ शीर्ष KaiOS नॉन-सिस्टम ऐप होने का दावा किया गया है। हालांकि, व्हाट्सएप ने दावे का समर्थन करने के लिए कोई आधिकारिक संख्या नहीं बताई है।

KaiOS टेक्नोलॉजीज के सीईओ सेबेस्टियन कोडविले ने कहा, “व्हाट्सएप के साथ, हम सभी के लिए आवश्यक, उपयोगी सेवाओं को सुलभ बनाने के लक्ष्य की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं, जिसमें कम सेवित समुदाय, साधारण डिवासेज की चाह रखने वाले सीनियर्स लोग और  सहयोगी फोन के रूप में KaiOS डिवाइसेज का उपयोग करने वाले लोग शामिल हैं। अब वॉयस कॉलिंग सुविधा के साथ यूजर्स आसानी से किसी भी समय कहीं भी किफ़ायती तरीके से कॉल कर सकते हैं।”

व्हाट्सएप ने फरवरी 2015 में स्मार्टफोन पर अपना वॉयस कॉलिंग फीचर पेश किया था। हालांकि डेस्कटॉप यूजर्स के लिए व्हाट्सएप को इस साल मार्च में ही Windows और Mac apps के जरिए व्हाट्सएप वॉयस कॉल करने की क्षमता मिली।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply