इंटरनेट की इस बड़ी कंपनी ने की 7 हजार कर्मचारियों की छंटनी!

0
33
Advertisement

Advertisement
सिर्फ अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनियां ही नौकरियों में कटौती नहीं कर रही हैं। ऐसा लगता है कि आर्थिक संकट काफी ज्यादा है, जिससे अधिकतर ग्लोबल लेवल की कंपनियों को नुकसान पहुंच रहा है। द इनफॉर्मेशन में एक एक्सकुलेसिव रिपोर्ट के मुताबिक, रेवेन्यू और मार्केट वैल्यू के हिसाब से साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी सी लिमिटेड (Sea Ltd) ने बीते 6 माह में 7 हजार से ज्यादा कर्मचारियों या अपने लगभग 10 प्रतिशत वर्कफोर्स को बंद कर दिया है।यह कंपनी साउथ ईस्ट एशिया की टेक्नोलॉजी में सफल कंपनियों में से एक थी। रिपोर्ट के मुताबिक, सी भी कई हाई-फ्लाइंग टेक कंपनियों में से एक है, जिसने हालिया वर्षों में बड़े स्तर पर पैसा खर्च किया है क्योंकि इसने तेजी से बढ़ने की कोशिश की थी। मगर यह स्ट्रेटजी इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी और धीमी अर्थव्यवस्था के चलते अस्थिर साबित हुई। नैस्डैक लिस्टेड कंपनी सी के शेयर होल्डर्स में Tencent, BlackRock और T Rowe Price शामिल हैं।

साउथ ईस्ट एशिया की इंटरनेट दिग्गज तीन मुख्य बिजनेस यूनिट चलाती है, जिसमें Garena, Shopee और SeaMoney शामिल है। Garena एक ऑनलाइन गेम प्लेटफॉर्म और पब्लिशर है, जो फर्स्ट-पर्सन शूटर और मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरेना गेम्स पर फोकस करता है। SeaMoney एक डिजिटल फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफॉर्म है जो मोबाइल पेमेंट, लोन और अन्य फाइनेंशियल सर्विस प्रदान करता है। सी लिमिटेड का हेडक्वार्टर सिंगापुर में है। इसके अन्य ऑफिस ताइवान, वियतनाम, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड में हैं। टिकर सिंबल एसई के तहत नैस्डैक ग्लोबल सेलेक्ट मार्केट पर कंपनी के शेयर ट्रेड करते हैं।

सितंबर में ब्लूमबर्ग ने बताया कि सी ने इंडोनेशिया में अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopee में 3 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी की जो कि बड़े स्तर पर घाटे को रोकने के उद्देश्य से रीजनल नौकरी में कटौती का हिस्सा था। एक हालिया रिपोर्ट में दावा है कि Shopee अर्जेंटीना से बाहर निकल जाएगी और चिली, कोलंबिया और मैक्सिको में रीजनल ऑपरेशन बंद कर देगी। वहीं इसकी Garena गेमिंग यूनिट शंघाई में सैकड़ों कर्मचारियों को निकालेगी।

Source link

Advertisement

Leave a Reply