इंटेक्स एक्वा ऐस का रिव्यू

0
168
Advertisement

Advertisement
कुछ दिनों पहले ही हमने इंटेक्स एक्वा ट्रेंड स्मार्टफोन को रिव्यू किया था। अब बारी है इसी ही कंपनी के एक नए हैंडसेट की। इंटेक्स को बजट रेंज के स्मार्टफोन पेश करने के लिए जाना जाता है, लेकिन इस बार कंपनी ने प्रीमियम रेंज का स्मार्टफोन मार्केट में उतारा है। इंटेक्स एक्वा ऐस की कीमत 12,999 रुपये है और इसकी भिड़ंत बाज़ार में पहले से मौजूद कई शानदार परफॉर्मेंस वाले डिवाइस से होगी। हमें उम्मीद है कि इंटेक्स हमें चौंकएगा और यह साबित करेगा कि वह कुछ अलग करने के लिए भी तैयार है।
 

लुक और डिज़ाइन
इंटेक्स एक्वा ऐस का डिज़ाइन बहुत हद तक सोनी के प्रोडक्ट से मेल खाता है,थोड़ा सा ऐप्पल के लुक का भी तड़का लगाया गया है। फोन के किनारे पर मेटालिक रिम का इस्तेमाल किया गया है। हैंडसेट को पहली बार हाथों में लेने पर एहसास हुआ कि यह हल्का है। इसकी पूरी बॉडी प्लास्टिक की है। हालांकि, यह हैंडसेट कहीं से संपूर्ण होने का एहसास नहीं देता।

रिव्यू के लिए मिला व्हाइट और गोल्ड वेरिएंट दिखने में ठीक-ठाक है, लेकिन अपनी ओर ध्यान खींचने वाला तो बिल्कुल नहीं।

माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को टॉप पर जगह दी गई है। इसके बगल में 3.5 एमएम का ऑडियो सॉकेट है। ऐसा लगता है कि हैंडसेट के निचले हिस्से में दो स्पीकर ग्रिल बने हैं, हालांकि इनमें से सिर्फ एक स्पीकर है। दूसरा डिज़ाइन एलिमेंट है। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ है, हालांकि ये हमारी पसंद से थोड़े नीचे हैं। इस तरफ माइक्रोएसडी कार्ड ट्रे को भी जगह दी गई है। वहीं, बायीं तरफ एक और ट्रे है जो दो माइक्रो-सिम कार्ड के लिए है।

फ्रंट और बैक पैनल को गोरिल्ला ग्लास 3 की मदद से बनाया गया है। हमें हैंडसेट के किनारे पर बने मैटालिक रिम से निराशा हुई, क्योंकि साधारण इस्तेमाल के बाद ही एक-दो दिन के अंदर इसपर स्क्रैच के निशान साफ़ नज़र आने लगे।

हमारा सुझाव होगा कि आप इस हैंडसेट के साथ आने वाले फ्लिप कवर का इस्तेमाल करें, काश ये थोड़ा और खूबसूरत होता।

स्पेसिफिकेशन
इंटेक्स ने इसमें लेटेस्ट 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6735 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने जोर-शोर से प्रचार किया कि हैंडसेट 3 जीबी के रैम से लैस है जो कि इस प्राइस रेंज के लिए क्रांतिकारी है। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है जिसमें से 10 जीबी यूज़र के लिए उपलब्ध है। अच्छी बात यह है कि इसमें 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट उपलब्ध है। यह यूएसबी-ओटीजी फ़ीचर के साथ आता है।

इंटेक्स ने किसी कारण से 720×1280 पिक्सल के एमोलेड पैनल का इस्तेमाल किया है जो इस प्राइस रेंज में 5 इंच के स्क्रीन के लिए शानदार नहीं माना जाएगा। स्क्रीन थोड़ा डल है और सूरज की रोशनी में इसपर कुछ भी पढ़ पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। आपको तुरंत ही एहसास होगा कि इसका स्क्रीन उम्मीद से कमज़ोर है।

एलटीई (बैंड 40) के लिए सपोर्ट मौजूद है। अन्य आम कनेक्टिविटी फ़ीचर भी हैंडसेट में मौजूद हैं। रियर कैमरे में 13 मेगापिक्सल का सेंसर है और फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। बैटरी 2300 एमएएच की है।

एक्वा ऐस स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.1 के साथ आता है और कंपनी ने इसे ज्यादा कस्टमाइज नहीं किया है। डिफॉल्ट आइकन दिखने में बेहद खराब है। इसमें दिया गया कस्टम कीबोर्ड को इस्तेमाल करने में हमें परेशानी हुई। हमने तो इसे तुरंत ही डिसेबल कर दिया।

परफॉर्मेंस
हमने पहले ही कहा है कि इंटेक्स एक्वा ऐस का स्क्रीन हमें ज्यादा पंसद नहीं आया। ज्यादातर काम के लिए यह उपयुक्त है, लेकिन हमने इस कीमत में ज्यादा बेहतर स्क्रीन देखे हैं। हमें फोन के गर्म होने से परेशानी हुई। ऐसे तब भी हो रहा था जब डिवाइस पर कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं किया जा रहा था। कई बार तो हैंडसेट को हाथों में रखना मुश्किल हो गया। एक अजीब बात यह हुई कि इस फोन को कई इलाकों में 4जी नेटवर्क खोजने में दिक्कत हुई जबकि अन्य फोन आसानी से ऐसा कर रहे थे।

हमने पाया कि 720 पिक्सल के वीडियो फाइल प्ले करने में भी कभी-कभार दिक्कत हुई। 1080 पिक्सल के वीडियो फाइल तो ढेरों कमियों के साथ चले। इनबिल्ट स्पीकर की परफॉर्मेंस बेहद ही खराब थी, कम वॉल्यूम लेवल पर भी आवाज़ साफ नहीं आ रही थी। हैंडसेट के साथ आने वाले हेडफोन वॉयस कॉल के लिए तो ठीक हैं पर म्यूज़िक के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं हैं। बेंचमार्क टेस्ट के नतीज़े अच्छे आए।

कैमरे ने सबसे ज्यादा निराश किया। दिन के उजाले में ली गई तस्वीरों में ज्यादातर मौकों पर फोकस गड़बड़ होने की कमी दिखी। डिटेल बिल्कुल ही गायब हो गए और हर तस्वीर में अजीब-सा बनावटीपन था। क्लोज़अप शॉट भी कैमरे की खराब परफॉर्मेंस की ओर इशारा करते हैं। घर के अंदर ली गई तस्वीरें और भी खराब थीं।

दूसरी तरफ, हमें बैटरी की परफॉर्मेंस ने सबसे ज्यादा चौंकाया। वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 10 घंटे और 14 मिनट तक चली। बैटरी की क्षमता को देखते हुए हम खराब नतीजे की उम्मीद कर रहे थे।

हमारा फैसला
इंटेक्स ने जोर-शोर से प्रचार किया है कि इस हैंडसेट में 3 जीबी का रैम है जो इस कीमत के हैंडसेट के लिए क्रांतिकारी बदलाव है। ईमानदारी से कहें, तो इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता। हम हैंडसेट में ज़्यादा बेहतर डिस्प्ले और बिल्ड क्वालिटी होना पसंद करेंगे। हमें फोन की बैटरी लाइफ को लेकर शंका थी, लेकिन परफॉर्मेंस ने हमें चौंका दिया।

सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमारा मानना है कि इंटेक्स अब तक सही फॉर्मूले को खोजने में नाकाम रहा है। इस कीमत या इससे भी कम में, मार्केट में ज्यादा बेहतर फोन उपलब्ध हैं। इनमें बड़े डिस्प्ले वाला लेनेवो के3 नोट (रिव्यू), शाओमी एमआई 4आई (रिव्यू) और मोटोरोला मोटो जी (जेन 3) (रिव्यू) शामिल हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply