इंटेक्स क्लाउड फ्लैश का रिव्यू

0
193
Advertisement

Advertisement
इंटेक्स के क्लाउड सीरीज का नया हैंडसेट क्लाउड फ्लैश मार्केट में पेश कर दिया गया है। 10,000 रुपये के इस स्मार्टफोन का बैक पैनल शीशे का है और यह 4जी कनेक्टिविटी से लैस है। हालांकि, इंटेक्स के सामने लेनेवो के3 नोट के रूप में बड़ी चुनौती है। लेनेवो के3 नोट, 2015 के बेहतरीन स्मार्टफोन में से एक है और यह फ्लिपकार्ट पर भी सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन रहा। आइए जानते हैं कि इंटेक्स क्लाउड फ्लैश में लेनेवो के इस लोकप्रिय हैंडसेट का विकल्प वाली बात है या नहीं।

लुक और डिजाइन
इंटेक्स ने बिल्ड और फिनिश डिपार्टमेंट में शानदार सुधार किया है। स्मूथ, घुमावदार किनारे और फ्रंट व बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन, क्लाउड फ्लैश कहीं से भी सस्ता नहीं नज़र आता। शीशे के कारण फोन हाथों में थोड़ा फिसलते हैं।
 

हैंडसेट में मौजूद है 5 इंच का एचडी एमोलेड डिस्प्ले। यह सेचुरेटेड कलर देता है और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। फ्रंट पैनल पर आपको 5 मेगापिक्सल का सेंसर मिलेगा। नेविगेशन का काम ऑनस्क्रीन बटन से किया जा सकता है। डिवाइस में नोटिफिकेशन एलईडी नहीं मौजूद है।

वॉल्यूम और पावर बटन दायीं तरफ हैं। उनका रिस्पॉन्स अच्छा है। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और माइक्रो-सिम ट्रे हैंडसेट के एक-एक तरफ मौजूद हैं। निचले हिस्से में मोनो स्पीकर है और हेडफोन सॉकेट व चार्जिंग पोर्ट टॉप पर हैं। रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे और फ्लैश के अलावा कुछ भी नहीं है।
 

Intex Cloud Flash sim ndtv

फोन के साथ आपको चार्ज़र, डेटा केबल, हेडसेट, स्क्रीन गार्ड और मैनुअल मिलेगा। एक्सेसरी की क्वालिटी की तारीफ में तो ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन संभाल कर रखने पर ये ज़रूर टिकेंगे। क्लाउड फ्लैश की बॉडी पर शीशे का बैकपैनल होने के कारण इसपर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
इंटेक्स क्लाउड फ्लैश में मौजूद हार्डवेयर मज़ेदार एंड्रॉयड अनुभव देने के लिए कारगर हैं। हैंडसेट की इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है और यह ऑक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी6753 चिपसेट व 2 जीबी के रैम के साथ आता है। अच्छी बात यह है कि हैंडसेट की स्टोरेज को 128 जीबी तक के एसडी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। अन्य स्पेसिफिकेशन में दोनों सिम कार्ड स्लॉट में 4जी सपोर्ट, वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो, जीपीएस और 2300 एमएएच की बैटरी शामिल हैं।
 

अब बात सॉफ्टवेयर की। आपको अनुभव स्टॉक एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.1.1 का मिलेगा। साथ में कुछ गेसचर फ़ीचर भी मौजूद हैं। आप डिस्प्ले को भी एडजस्ट कर पाएंगे। कई मोशन और वेक गेसचर दिए गए हैं। इस हैंडसेट में एसओएस सपोर्ट मौजूद है जो आमतौर पर नहीं देखने को मिलता। इसकी मदद से आप किसी भी आपातकालीन स्थिति में इमरजेंसी कॉन्टेक्ट को अपनी लोकेशन भेज पाएंगे। इसके लिए वॉल्यूम के दोनों बटन को तीन सेकेंड के लिए दबाये रखना है।

परफॉर्मेंस
क्लाउड फ्लैश एक सक्षम हैंडसेट है। यह इस्तेमाल के दौरान आसानी से मल्टी टास्किंग को हैंडल करता है। इंटरफेस स्मूथ है और सूरज की रोशनी में डिस्प्ले पर पढ़ पाने में भी दिक्कत नहीं होती। कॉल की क्वालिटी संतोषजनक है और नेटवर्क कनेक्टिविटी से भी हमें कोई शिकायत नहीं है। वैसे तो हमें फोन के ज्यादा गर्म होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन कैमरा इस्तेमाल करने के दौरान फोन थोड़ा गर्म ज़रूर हो जाता है।
 

Intex Cloud Flash earphones ndtv

ऑक्टा-कोर प्रोसेसर ने बेंचमार्क में अच्छे नतीजे दिए। स्पीकर से ऊंची आवाज आती है। ऐसा सेटिंग्स मेन्यू में सॉफ्टवेयर में सुधार करने के कारण संभव हो पाया। म्यूज़िक और सिनेमा के लिए तो इसे बेहतरीन नहीं कहा जा सकता, लेकिन फोन कॉल और मैसेज के दौरान यह अपना काम बखूबी करता है। फोन फुल-एचडी वीडियो को आसानी से चलाता है।

13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिन के उजाले में लैंडस्केप और मैक्रोज़ की अच्छी तस्वीरें लेता है। क्लोज अप शॉट में डिटेल अच्छे आए। हालांकि, दूर के सब्जेक्ट बहुत शार्प नज़र नहीं आते। सेंसर कलर्स के मामले में अच्छी परफॉर्मेंस देता है, ख़ासकर एचडीआर मोड में। कम रोशनी में परफॉर्मेंस थोड़ी कमजोर है, क्योंकि कैमरा ऐप फोटो को सेव करने में ज्यादा वक्त लेता है।

Intex Cloud flash sample3 ndtv thumb
Intex Cloud flash sample2 ndtv thumb

वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी अच्छी है। आप रिकॉर्डिंग के दौरान टैप करके फोकस कर सकते हैं। आपको कैमरा ऐप में पनोरमा, लाइव फोटो, मोशन ट्रैकिंग और मल्टी एंगल व्यू मोड मिलेंगे। ज्यादातर मोड अच्छा काम करते हैं, मोशन ट्रैकिंग को छोड़कर। फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक काम करता है, लेकिन आप शानदार क्वालिटी की उम्मीद ना करें।
 

Intex Cloud flash sample ndtv thumb

हैंडसेट के अंदर मौजूद 2300 एमएएच की बैटरी हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 7 घंटे 24 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में फोन की बैटरी को दिन खत्म होने से पहले एक बार फिर चार्ज़ करना पड़ा। और यह पूरी तरह से चार्ज होने में आम तौर पर लगने वाले वक्त से ज्यादा समय लेता है।

फैसला
इंटेक्स क्लाउड फ्लैश में कोई बड़ी कमी नहीं है। इस हैंडसेट में वही खामियां हैं जो हमें इस प्राइस रेंज के अन्य डिवाइस में आमतौर पर देखने को मिलती है। औसत बैटरी लाइफ और साधारण कैमरा परफॉर्मेंस को छोड़ दिया जाए तो यह स्मार्टफोन अच्छे से अपनी भूमिका निभाता है। डिजाइन को लेकर इंटेक्स का फैसला सही नहीं नज़र आता, क्योंकि इस हैंडसेट की कोई अलग पहचान नहीं है।

हमारा मानना है कि लेनेवो के3 नोट इस प्राइस रेंज में अब भी बेहतर विकल्प है। इसकी वजह ज्यादा बेहतर डिस्प्ले और कारगर सॉफ्टवेयर फ़ीचर हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply