इनफोकस बिंगो 21 का रिव्यू

0
80
Advertisement

Advertisement
हाल ही में कई बड़ी कंपनियों ने शानदार स्पेसिफिकेशन से लैस कई बजट स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। आज हम शुरुआती रेंज वाले इनफोकस बिंगो 21 स्मार्टफोन का रिव्यू करंगे। कंपनी ने इस बजट स्मार्टफोन को लगभग एक महीने पहले 5,499 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया था। इसके बाद बिंगो 20 नाम से इस स्मार्टफोन का एक और वेरिएंट लॉन्च हो चुका है। बिंगो 20 में रैम को छोड़कर सारे फीचर बिंगो 21 जैसे ही है।

आजकल बाजार में 5,000 रुपये के आसपास एक बेहतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन ढूंढना बहुत मुश्किल है। 2 जीबी रैम से लैस बिंगो 21 इस कीमत में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  रंग-बिरंगे कलर कॉम्बिनेशन और प्लैश के साथ फ्रंट कैमरा व डिजाइन से अहसास होता है कि फोन को खास युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है। हमारे रिव्यू से जानिये कि बिंगो 21 पास होता है या फेल और कीमत व फीचर के हिसाब से यह खरीदने योग्य है या नहीं।

लुक और डिजाइन
अपने चमकदार औरेंज फ्रेम के साथ बिंगो 21 हर तरफ से आपका ध्यान अपनी तरफ खींच लेगा। फोन प्लास्टिक बॉडी से बना है लेकिन देखने में मजबूत लगता है। फोन में 4.5 इंच का (480×854) रिडॉल्यूशन वाला एफडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले है जो फोन को पॉकेट फ्रेंडली बनाता है। हालांकि, स्क्रीन का लो रिजॉल्यूशन आसानी से देखा जा सकता है। स्क्रीन की डेनसिटी 216पीपीआई है। स्क्रीन के ऊपर की तरफ एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और एक नोटिफिकेशन एलईडी दी गई है।
 

पॉवर और वॉल्यूम बटन फोन में बायीं तरफ है और बेहद सॉफ्ट है। हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी कनेक्टर फोन में नीचे की तरफ दिये गए हैं।

फोन का पिछला हिस्सा अलग किया जा सकता है। बैटरी 2300 एमएएच की है। रियर कवर पर दी गई सीधी खड़ी लाइनें फोन को अच्छी ग्रिप देती हैं। इसके अलावा एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और नीचे की तरफ स्पीकर है।
 

बिंगो 21 के साथ आपको चार्जर, केबल, हेडसेट और मैनुअल मिलता है हालांकि हमारी रिव्यू यूनिट में हमें सिर्फ हेडसेट ही मिला। हमें लगता है कि इनफोकस ने इस कीमत के साथ फोन की डिजाइन और फिनिश पर अच्छा काम किया है। फोन को जबरदस्ती प्रीमियम डिवाइस की तरह पेश नहीं किया गया है और यह फोन के लिए एक अच्छी बात है। अपने बजट के हिसाब से बिंगो 21 का लुक ठीकठाक है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
फोन में चीनी सेमीकंडक्टर कंपनी का स्प्रेडट्रम क्वाड-कोर शार्क एल (एससी9830) प्रोसेसर दिया गया है। हालांकि यह प्रोसेसर बहुत जाना पहचाना नहीं है लेकिन इस कीमत वाले  कई स्मार्टफोन में आपको यह चिपसेट मिल जाएगा। बिंगो 21 1.5 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाले चार एआरएम कॉर्टेक्स-ए7 सीपीयू कोर से लैस है। ग्राफिक्स के लिए एआरएम का माली-400 है। 2 जीबी रैम और इसकी कीमत के हिसाब से इसके बेंचमार्क नंबर शानदार हैं। फोन की परफॉर्मेंस ठीकठाक है।
 

बात करें दूसरे स्पेसिफिकेशन की तो 8 जीबी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 64 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। बिंगो 21 एक डुअल-सिम स्मार्टफोन है जो 4जी के लिए बैंड 40 को भी सपोर्ट करता है। एलटीई दोनों सिम स्लॉट में काम करता है। फोन वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, एफएम रेडियो और जीपीएस के साथ आता है। हमारे द्वारा की गई कोशिश में फोन में दिये यूएसबी ओटीजी ने काम नहीं किया।  

सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन एंड्रॉयड 5.1 पर चलता है जिसके ऊपर इनलाइफ यूआई 2.0 स्किन दी गई है। इनफोकस ने ईज़ेड लॉन्चर जैसे अपने ट्वीक्स दिये हैं जिससे नए यूजर के लिए फोन आसान बन जाता है। यूजर के पास सिंगल और डु्अल लेयर्ड मोड का विकल्प मौजूद है। प्राइवेट डाटा को सुरक्षित रखने के लिए सेफबॉक्स नाम का ऐप भी दिया गया है।
 

तस्वीरों में वर्चुअल बबल शामिल कर मजेदार बनाने के लिए बबल ऐप है।

परफॉर्मेंस
फोन की जनरल ऐप परफॉर्मेंस अच्छी है लेकिन बिंगो 21 मल्टीटास्किंग के लिए तो बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपने बहुत सारे ऐप खोले हैं तो फोन बहुत धीमा हो जाता है और बैक जाने पर बहुत वक्त लेता है।

2 जीबी रैम के बावजूद यूजर के लिए 460 एमबी रैम ही बचती है। बात करें स्टोरेज की तो यूजर के काम की 4.6 जीबी ही है। फोन की कॉल क्वालिटी में हमें कोई समस्या देखने को नहीं मिली और 4जी नेटवर्क पर भी फोन आसानी से काम करता है।
 

सूरज की सीधी रोशनी को छोड़कर डिस्प्ले को हर रोशनी में देखा जा सकता है। इनफोकस ने फोन में ब्लूलाइट फिल्टर भी दिया है और आपके पास स्क्रीन के कलर टेम्परेचर को बदल सकते हैं। फोन में मल्टीमीडिया प्लेबैक भी खराब नहीं है और फोन 1080पिक्सल की फाइल आसानी से हैंडल कर लेता है। अलर्ट के दौरान लाउडस्पीकर अच्छा काम करता है लेकिन इससे बहुत ज्यादा उम्मीद ना रखें। फोन के साथ आने वाला हैंडसेट ऑ़डियो के लिए ठीकठाक है।
 

इनफोकस बिंगो 21 में गूगल कैमरा ऐप दिया गया है जो साधारण है और ऑपरेट करने में भी आसान है। लेकिन दोनों ही कैमरों की क्वालिटी अच्छी नहीं है। दिन की रोशनी में लैंडस्केप तस्वीरों में कोई डिटेल नहीं मिली है और रंग भी सही नहीं आते। कैमरा दिन की रोशनी में जल्दी फोकस करता है लेकिन कम रोशनी में ठीक से काम नहीं करता। इंडोर में ली गई तस्वीरें भी अच्छी नहीं दिखीं।
 

वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी भी औसत से कम दिखी। फ्रंट कैमरा के लिए दिया गया फ्लैश एक फ्लैशलाइट से ज्यादा कुछ नहीं है।

बैटरी
बिंगो 21 में सबसे अच्छी बात इसकी बैटरी है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट के दौरान बैटरी ने 12 घंटे 2 मिनट तक हमारा साथ दिया। आम इस्तेमाल करने पर भी बैटरी एक बार चार्ज करने पर एक दिन से ज्यादा चलती है।
 

हमारा फैसला
वैसे तो हम शुरुआती कीमत वाले स्मार्टफोन से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखते हैं लेकिन अब लगता है कि स्मार्टफोन बाजार उस मुकाम पर पहुंच चुका है जहां कम कीमत में भी समझौता करने की जरूरत नहीं है। इनफोकस बिंगो 21 का साइज़ और फॉर्म-फैक्टर ठीक है लेकिन खास तौर पर डिस्प्ले सहित सबकुछ दोयम दर्जे का है। आपको इस कीमत में भी एचडी स्क्रीन के साथ शानदार स्पेसिफिकेशन से लैस स्मार्टफोन मिल जाएंगे। जोलो ईरा एक्स और कार्बन टाइटेनियम एस205 अच्छी रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ ज्यादा अच्छे विकल्प हैं।

बिंगो 21 की बैटरी अच्छी है और कुछ सॉफ्टवेयर भी इसे अच्छा बनाते हैं लेकिन इसमें बहुत सारी चीजें खराब हैं। इस कीमत में आपको बाजार में कई दूसरे बेहतर फोन मिल सकते हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply