Advertisement

Advertisement
क्रिप्टोकरेंसी में लोगों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है और दुनिया में अब क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित शहर शुरू करने की योजनाएं भी बनाई जानी शुरू हो चुकी हैं। एक ऐसी ही ‘Bitcoin Valley’ सेंट्रल अमेरिका के एक देश Honduras में सांता लूसिया (Santa Lucia) के टूरिस्ट एन्क्लेव में शुरू होने वाली है। आप यहां शॉपिंग करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी में भी भुगतान कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के साथ अब देश ने डिजिटल करेंसी के क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है।समाचार एजेंसी Reuters (via NDTV) के अनुसार, Honduras की राजधानी तेगुसीगाल्पा (Tegucigalpa) से 20 मिनट की दूरी पर एक बिटकॉइन शहर बन गया है। सांता लूसिया में बड़े और छोटे बिजनेस के मालिक ज्यादा से ज्यादा पर्यटन को आकर्षित करने की उम्मीद में, भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी लेने के लिए अब तैयार हो गए हैं।

रोबल्स शॉपिंग स्क्वायर के प्रबंधक सीजर एंडिनो का कहना है कि बिटकॉइन वैली व्यापारियों के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर खोलेगा और अधिक लोगों को आकर्षित करेगा जो इस करेंसी का उपयोग करना चाहते हैं।

Honduras के ‘Bitcoin Valley’ प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत में 60 बिजनेस को प्रशिक्षित करने और अपने उत्पादों और सेवाओं की मार्केटिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे क्रिप्टो अपनाने की इस पहल के अधिक उद्यमों और आस-पास के क्षेत्रों में फैलने की उम्मीद है।

इस पहल को संयुक्त रूप से ब्लॉकचेन होंडुरास संगठन, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coincaxe, होंडुरास के तकनीकी विश्वविद्यालय और सांता लूसिया की नगर पालिका द्वारा विकसित किया गया है।

टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रूबेन कार्बाजल वेलाज़क्वेज़ ने कहा, “सांता लूसिया के समुदाय को क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग और प्रबंधन करने, उन्हें क्षेत्र में विभिन्न व्यवसायों में लागू करने और क्रिप्टो-पर्यटन पैदा करने के लिए शिक्षित किया जाएगा।”

Source link

Advertisement

Leave a Reply