एचटीसी वन एक्स9 का रिव्यू

0
121
Advertisement

Advertisement
एचटीसी ने अपनी वन सीरीज़ के साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के प्रीमियम सेगमेंट में अच्छे फोन दिए हैं। हाल ही में लॉन्च हुए एचटीसी 10 ने भी हमारे रिव्यू में अच्छी रेटिंग हासिल की। ताइवान की इस कंपनी को मिड रेंज सेगमेंट में वनप्लस, शाओमी और ओप्पो जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिली है।

एचटीसी ने इस साल की शुरुआत में मेटल क्लैड बॉडी वाले एचटीसी वन ए9 स्मार्टफोन के साथ अपना ध्यान मिड-रेंज सेगमेंट पर फोकस किया था। इस फोन को खासा पसंद भी किया गया। अब, कंपनी ने इस सफलता को दोहराने के इरादे से अफॉर्डेबल एचटीसी वन एक्स9 स्मार्टफोन लॉन्च किया है। यह फोन भी मेटल बॉडी से बना है। फोन के स्पेसिफिकेशन आकर्षित करते हैं। क्या यह फोन ले मैक्स 2 और शाओमी मी 5 जैसे स्मार्टफोन को टक्कर दे सकेगा? पढ़ें हमारा रिव्यू

डिज़ाइन और बनावट
दूसर से देखने पर एचटीसी वन एक्स9 काफी हद तक कंपनी की डिज़ायर सीरीज के स्मार्टफोन जैसा दिखता है। वन एक्स9 का रियर पूरी तरह मेटल का बना है जिससे यह देखने में आकर्षक लगता है और इसी से यह भी साफ होता है कि हैंडसेट को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है।

फोन के अगले हिस्से में ग्लास का इस्तेमाल किया है जिससे फोन के किनारे गोल होते हैं। फोन में डिस्प्ले के नीचे बैक, होम और रीसेंट के लिए तीन बैकलिट कैपेसिटिव बटन हैं। एचटीसी ब्रांडिंग को डिस्प्ले के ऊपर जगह दी गई है। डिस्प्ले के ऊपर एक तरफ फ्रंट कैमरा है। एचटीसी ने पुष्टि की है कि फ्रंट में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। फोन के ऊपर व नीचे की तरफ डुअल स्पीकर ग्रिल है जिससे फोन का लुक और अच्छा दिखता है।

फोन के रियर पैनल पर ऊपर व नीचे की तरफ एंटीना बैंड हैं जबकि कैमरा और डुअल एलईडी फ्लैश को सबसे ऊपर बायें कोने में जगह दी गई है। फोन के रियर पर भी बीच में एक एचटीसी ब्रांडिंग है।
 

फोन में दायीं तरफ पावर व वॉल्यूम बटन के साथ सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। जबकि बायीं तरफ दूसरा सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है। वन एक्स9 में ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक जबकि नीचे की तरफ एक माइक्रो-यूएसबी स्लॉट दिया गया है।

एचटीसी वन एक्स9 में 5.5 इंच फुल एचडी (1080×1920 पिक्सल) सुपर एलसीडी डिस्प्ले है। स्क्रीन की डेनसिटी 401 पीपीआई है। हमें फोन को इस्तेमाल करने के दौरान स्क्रीन खासा ब्राइट और क्रिस्प लगा। दिन की रोशनी में भी हम फोन को आसानी से इस्तेमाल कर सके। डुअल एचटीसी बूमसाउंड स्पीकर और डॉल्बी ऑडियो सपाउंट एनहेंसमेंट के साथ वीडियो देखना और गेम खेलना काफी मजेदार अनुभव है।

7.99 मिलीमीटर मोटाई वाला वन एक्स9 स्क्रीन के हिसाब से पतला है। इसके मुड़े हुए किनारों के साथ फोन को पकड़ना और इसे एक हाथसे इस्तेमाल करना खासा सुविधाजनक हो जाता है। हालांकि, 170 ग्राम वज़न के साथ फोन इस्तेमाल करने में थोड़ा भारी लगता है और हाथ में पसीना आने पर फोन फिसलने लगता है। यह फोन कार्बन ग्रे कलर और ओपल सिल्वर कलर में मिलेगा। कुल मिलाकर, एचटीसी वन एक्स9 कीमत के हिसाब से प्रीमियम लगता है और इसे बेहद अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
एचटीसी वन एक्स9 में एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो एक्स10 प्रोसेसर और 3 जीबी रैम है। फोन में 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा व 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। वन एक्स 9 ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन/सी, जीपीएस, ग्लोनास, मीराकास्ट और 4जी एलटीई जैसे कनेक्टिविटी फ़ीचर के साथ आता है। इस फोन में क्विक चार्जिंग सपोर्ट के साथ 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।
 

एचटीसी वन एक्स9 कंपनी की सेंस यूआई पर चलता है जो एंड्रॉय 6.0 मार्शमैलो पर आधारित है। सेंस यूआई का यह वर्जन एक साल पहले तक लॉन्च हुए एचटीसी स्मार्टफोन में दिए यूआई से काफी हल्का है। इसमें कम ब्लोटवेयर हैं और एचटीसी ने गूगल के ऐप सूट जैसे सर्च, ड्राइव, फोटोज़, हैंगआउट और क्रोम पर ध्यान दिया है। क्विक सेटिंग टॉगल भी काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉयड जैसा अहसास देता है। इसके अलावा ट्वीक करने और नई थीम, वॉलपेपल व रिंगटोन डाइनलोड करने के लिए एचटीसी का एक थीम ऐप भी दिया गया है।

फोन में ज़ो वीडियो एडिटर है जिससे रिकॉर्ड किए गए वीडियो एडिट किए जा सकते हैं। फोन में एंड्रॉयड मार्शमैलो के फ़ीचर जैसे नाउ ऑन टैप और ऐप परमिशन भी दिखे। कुल मिलाकर, एचटीसी वन एक्स9 को नई सेंस यूआई के साथ इस्तेमाल करना आसान है।

परफॉर्मेंस
हीलियो एक्स10 प्रोसेसर वाले वन एक्स9 स्मार्टफोन मल्टीटास्किंग के लिए बेहद सुविधाजनक है। नीड फॉर स्पीड: नो लिमिट्स और डेड ट्रिगर 2 जैसे गेम बिना किसी दिक्कत के खेले जा सकते हैं। देर तक गेम खेलने के बाद फोन गर्म हो जाता है।

हालांकि, हमने कई बार गौर किया कि ऐप खुलने में देरी होती है जो काफी बेकार है। हमने रिव्यू के दौरान पाया कि की बार ऐप क्रैश हो जाते हैं जो इस कीमत वाले फोन के लिए निराश करने वाला है। फोन में हम बिना किसी दिक्कत के 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाए और कॉल क्वालिटी भी अच्छी मिली।

एचटीसी वन एक्स9 में बूमसाउंड स्पीकर से क्रिस्प साउंड मिलता है। फोन के साथ आने वाले ईयरफोन ठीकठाक हैं। वनएक्स 9 के बेंचमार्क आंकड़े खासे प्रभावित करने वाले रहे। और इसने बेंचमार्क टेस्ट में अच्छा स्कोर किया।
 

बात करें कैमरे की तो वन एक्स9 में बीएसआई सेंसर, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (ओआईएस), अपर्चर एफ/2.0 और डुअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सस रियर कैमरा दिया गया है। कैमरे की सबसे बड़ी खासियत में से एक है 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 4के रिकॉर्डिंग का होना। कैमरे ऐप में एक प्रो मोड है जिससे मैनुअली कंट्रोल किया जा सकता है और रॉ फॉरमेट में इमेज ली जा सकती है। इस फोन में 10 सेकेंड तक का एक सेल्फी टाइमर दिया गया है। इसके अलावा इसमें एचडीआर मोड, पैनोरमा मोड (270 डिग्री तक). हाइपर लैप्स और स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फ़ीचर भी हैं। एचटीसी के दूसरे फोन की तरह ही इस फोन में भी ज़ूम बटन दिया गया है।
 

कैमरे से फोकस फटाफट हो जाता है लेकिन शटर में समस्या होती है। अच्छी रोशनी में ली गईं तस्वीरें क्रिस्प और नेचुरल कलर के साथ आती हैं लेकिन इनमें थोड़ा भद्दापन देखने को मिला। फेस डिटेक्शन फंक्शन अच्छे से काम करता है। कम रोशनी में परफॉर्मेंस खराब रही और हमें सभी तस्वीरों में नॉयज़ नज़र आया। 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से ठीकठाक सेल्फी आती है लेकिन इस कीमत में आने वाले स्मार्टफोन में मिली यह सबसे बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस नहीं थी।

एचटीसी वन एक्स9 की बैटरी ने वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे और 45 मिनट तक साथ दिया जो बुरा नहीं है। हालांकि सामान्य इस्तेमाल के दौरान बैटरी परफॉर्मेंस औसत से कम रहती है। एक बार चार्ज करने पर फोन की बैटरी एक दिन भी नहीं चली।

थोड़े बहुत इस्तेमाल के साथ हमें फोन में 12 से 14 घंटे की बैटरी लाइफ मिली। बैटरी के 20 प्रतिशत पर आते ही हमें पावर सेविंग मोड ऑन करना पड़ा। गूगल मैप्स जैसे ऐप के इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी तेजी से घटती है। ऐसे में क्विक चार्जिंग सपोर्ट से खूब फायदा मिलता है। वन एक्स9 को फुल चार्ज होने में करीब दो घंटे लगते हैं जो बुरा नहीं है।
 

हमारा फैसला
एचटीसी वन एक्स9 को मई में भारत में 25,990 रुपये में लॉन्च किया गया। लेकिन इसकी बिक्री जुलाई में शुरू हुई और फिलहाल यह फोन बाजार में 23,990 रुपये में उपलब्ध है। फोन की मेटल बॉडी और अच्छी डिस्प्ले परफॉर्मेंस एक शानदार पैकेज है। हालांकि, कैमरा और बैटरी लाइफ निराश करती है। कुल मिलाकर कहें को समान कीमत वाले शाओमी मी 5 और ले मैक्स 2 स्मार्टफोन एचटीसी वन एक्स9 से कहीं ज्यादा दमदार फोन हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply