Google Maps Speedometer Feature: आपने देखा होगा कि कभी-कभी गाड़ी चलाते समय लोग स्पीड लिमिट को पार कर जाते हैं. गूगल मैप्स पर एक ऐसा फीचर है, जो आपको ऐसा करने से रोकता है. इस फीचर का नाम स्पीडोमीटर फीचर है. आइए आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं. 

Google Maps: गूगल मैप्स एक नेविगेशन है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. यह ऐप काफी भरोसेमंद है क्योंकि इसे गूगल ने बनाया है. फोन में यह ऐप प्री-इंस्टॉल्ड आता है और लोगों को किसी भी जगह जाने के लिए रास्ता दिखाने के काम आता है. इस ऐप में यूजर को बस अपना स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट डालना होता है.  इसके बाद ऐप यूजर को बता देता है उसे कौन सा हाइवे लेना है और कहां से टर्न लेना है. यह बहुत ही यूजफुल ऐप है. लेकिन, इसतेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं बल्कि इसमें और भी बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं, जो लोगों के बहुत काम आते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं.

Google Maps के इस फीचर को करें इस्तेमाल  

आपने देखा होगा कि कभी-कभी गाड़ी चलाते समय लोग स्पीड लिमिट को पार कर जाते हैं. गूगल मैप्स पर एक ऐसा फीचर है, जो आपको ऐसा करने से रोकता है. इस फीचर का नाम स्पीडोमीटर फीचर है. नाम से लग सकता है कि ये सिर्फ गाड़ी की रफ्तार बताने का काम करता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. ये सिर्फ रफ्तार बताने वाला फीचर नहीं है बल्कि ये आपको ये भी बताएगा कि आप सेट स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चला रहे हैं या नहीं. इससे आप ट्रैफिक नियम तोड़ने से बच सकते हैं. आइए आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं. 

Google Maps पर स्पीडोमीटर फीचर ऑन करने का तरीका 

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल मैप्स ऐप खोलें.
2. ऐप खुलने के बाद ऊपर दाएं कोने पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें.
3. इसके बाद एक मेन्यू खुलेगा, जिसमें आप Settings ऑप्शन को चुनें.
4. फिर एक पेज खुलेगा. यहां स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करें और Navigation settings ऑप्शन पर जाएं. 

5. स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Driving options नाम का सेक्शन मिलेगा. 
6. इसी सेक्शन में आपको Speedometer का ऑप्शन मिलेगा. 
7. साथ ही आपको स्पीडोमीटर का ऑन/ऑफ बटन भी मिलेगा.
8. स्पीडोमीटर फीचर को ऑन करने के लिए बटन को दाईं ओर स्लाइड करें. 
9. यह स्पीडोमीटर आपको गाड़ी चलाते समय आपकी वास्तविक रफ्तार बताएगा और साथ ही ये ये भी बताएगा कि आप कहीं स्पीड लिमिट तोड़ तो नहीं रहे हैं.