कुल्फी तो बहुत खाई होगी अब चखें ‘पान कुल्फी’ का स्वाद,भूल जाएगे बनारस का मीठा पान

0
156
Advertisement

Advertisement

गर्मियों में बच्चे हो या बड़े ठंडी-ठंडी कुल्फी का स्वाद हर किसी को बहुत पसंद होता है। आज तक आपने कई तरह की कुल्फी का स्वाद चखा होगा। लेकिन पान कुल्फी टेस्ट में बाकी कुल्फी से सबसे अलग होती है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी पान कुल्फी।

बनारस (Banaras) का मीठा पान काफी फेमस है और सभी ने बनारसी पान का ज़ायका लिया होगा । हल्का मीठा और तीखा पान वाकई लाजवाब होता है। लेकिन एक बार अगर आप पान खुलफ़ी खा लेंगे तो बनारस के पान का स्वाद ही भूल जाएंगे। इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करें और घर बैठे पान कुल्फी (Paan Kulfi Recipe) का मजा लें…

पान कुल्फी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Paan Kulfi)
400 ग्राम अमूल क्रीम
1 1/2 कप दूध
4 बड़े चमच पिसी चीनी
3 बड़े चमच मिल्क पाउडर
2 बड़े चमच ब्रेड का चूरा
3 बड़े चमच सूखे मेवे का दरदरा पाउडर
1/4 चमच इलाइची पाउडर
पिस्ता और नारियल के रेशे (थोड़ा सा )
3 से 4 बूंद पान एसेंस

पान कुल्फी बनाने की रेसिपी (Paan Kulfi Recipe)
पान कुल्फी बनाने के लिए दूध, क्रीम , चीनी, मिल्क पाउडर, ब्रेड का चूरा, इलायची पाउडर, पान के एसेंस और दरदरे किए हुए ड्राई फ्रूट्स को ब्लेंडर में डालकर एक मिनट तक ब्लेंड कर लें।
अब तैयार हुए इस मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में डालें। इस सांचे को 8 से 9 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। इसके बाद फ्रीज से निकाल लें। लीजिए तैयार है आपकी स्पेशल पान कुल्फी। आप चाहें तो इसे पिस्ते और नारियल के रेशों से भी गार्निश कर सकते हैं। यकीन मानिए इस पान कुल्फी के आगे बनारस का पान भी फेल हो जाएगा।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply