केंद्रीय मंत्री की मांग : हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाए

0
335
Advertisement

Advertisement

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हरियाणा में करोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार से मांग की है कि हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाए.

IANS | Updated on: 26 Apr 2021, 11:12:23 PM

केंद्रीय मंत्री की मांग : हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाए (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हरियाणा में करोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार से मांग की है कि हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाए. राव ने केंद्र के अधिकारियों को बताया कि हरियाणा के एनसीआर जिलों में दिल्ली व आसपास के अन्य प्रदेशों से भी मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं, जिससे ऑक्सीजन की मांग हरियाणा में लगातार बढ़ती जा रही है. सोमवार को केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा गठित कमेटी से संपर्क साधा. यह कमेटी केंद्र की ओर से देशभर में ऑक्सीजन सप्लाई व मांग के अनुसार ऑक्सीजन का कोटा वितरण करने का काम कर रही है. राव ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से कमेटी में अलग-अलग विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल कर पूरे देश में ऑक्सीजन वितरण प्रणाली पर नजर रखी जा रही है.

सोमवार को केंद्रीय मंत्री ने कमेटी में शामिल ट्रांसपोर्ट सेक्रेट्री गिरधर अरमानी व इंडस्ट्री एवं कॉमर्स मंत्रालय कि अधिकारी सुभिता से बात कर उन्हें जानकारी दी कि हरियाणा में लगातार कोविडc मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. उन्होंने अधिकारियों को बताया कि दिल्ली से सटे गुरुग्राम व फरीदाबाद में सबसे अधिक कोविड मरीओं की संख्या है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हरियाणा के कुल कोविड मरीजों की संख्या का करीब 40 प्रतिशत मरीज गुरुग्राम जिले से ही हैं. उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में प्राइवेट मेडिकल सुविधाओं कि अधिक उपलब्धता को देखते हुए दिल्ली व एनसीआर से बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं. दिल्ली में अस्पतालों में बेड की उपलब्धता न होने के चलते दिल्ली व दूसरे प्रदेश के एनसीआर के एरिया से जुड़े लोग गुरुग्राम, रेवाड़ी, नारनौल व हरियाणा के अन्य हिस्सों में अपने मरीजों को अस्पतालों में लेकर पहुंच रहे हैं.

राव ने अधिकारियों को बताया कि उन्होंने स्वयं रेवाड़ी नारनौल व अन्य जिलों के परिचित डॉक्टरों से बात की है. डॉक्टर ने बताया है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत व बेड की उपलब्धता न होने के चलते कोविड मरीजों के परिजनों ने हरियाणा एनसीआर के जिलों की ओर रुख किया है, जिससे हरियाणा के अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ रही है.

केंद्रीय मंत्री ने रेवाड़ी व गुरुग्राम सहित हरियाणा के अन्य जिलों के अस्पतालों में घटित घटनाओं से अवगत करवाते अधिकारियों को बताया कि ऐसे हादसों की संख्या दिनों दिन बढ़ ही रही है. राव ने कहा कि केंद्र सरकार हरियाणा के मौजूदा कोटा में जल्द से जल्द इजाफा करें. उन्होंने हरियाणा के बड़े उद्योगपतियों, जिनमें जिंदल स्टील वे अन्य उद्योगपति शामिल हैं, से भी आग्रह किया है कि वे दूसरे राज्यों में विस्थापित उनके उद्योगों से ऑक्सीजन हरियाणा को उपलब्ध करवाएं.

राव ने बताया कि इस संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से उनकी बातचीत हुई है और उन्होंने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने की मांग की है.



संबंधित लेख

First Published : 26 Apr 2021, 11:10:19 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link

Advertisement

Leave a Reply