कोरियन डिश किमची का अचारी स्वाद ,खाएंगे तो खाते रह जाएंगे

0
193
Advertisement

Advertisement

किमची रेसिपी : पत्तागोभी को लहसुन, अदरक, सोया सॉस, सिरका और चिली फ्लेक्स में भिगोकर रखा जाता है। जो एक प्रकार का कोरियन सलाद रेसिपी भी होती है। यह आम सलाद से थोड़ा अलग है और अगर कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो इसे बना सकते हैं।

किमची कोरिया की डिश है । वैसे ये पारंपरिक रूप से किमची कोरियन कुजिन का हिस्सा है और दक्षिण कोरिया में लोग इसे अधिक चाव से खाते हैं। पत्तागोभी के अचार की तरह तैयार हुई किमची धीरे-धीरे विदेशों में भी काफी पसंद की जाने लगी है। किमची दरअसल एक प्रकार का सलाद है जिसका स्वाद कुछ-कुछ अचार की तरह होता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कोरियन डिश किमची की रेसिपी…

किमची बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Kimchi)
1 किलो पत्तागोभी
1 टेबल स्पून नमक
2 टेबल स्पून हरा प्याज़, बारीक कटा हुआ
1 टेबल स्पून लहसुन, बारीक कटा हुआ
1 टेबल स्पून अदरक, बारीक कटा हुआ
1 कप सोया सॉस
1½ टी स्पून चीनी
1 कप सफेद सिरका
1 टेबल स्पून चिली फ्लेक्स
तिल का तेल

किमची रेसिपी (Kimchi Recipe)

किमची बनाने के लिए पत्तागोभी को धोकर अच्छे से काट लें। इसे एक कांच के बर्तन में रखें और ऊपर से नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे ढक्कन लगाकर करीब 4 घंटे के लिए एक तरफ रख दें। इसके बाद ढक्कन खोलकर इसे हलके हाथों से निचोड़ लें।

अब हरा प्याज़, लहसुन, अदरक, सोया सॉस, चिली फ्लेक्स और चीनी को इस निचोड़े हुए पत्तागोभी में डालकर अच्छे से मिक्स करें। एक एयरटाइट जार में भरकर रख लें। इसे कम से कम 24 घंटे तक ऐसे ही स्टोर रहने दें।

तैयार है आपका किमची सलाद, जब इसे सर्व करें तो इसमें तिल का तेल डालकर परोसें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply