घर में गंगा जल का ऐसे करेंगे प्रयोग ,आने वाली सारी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

0
294
Advertisement

Advertisement
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मां गंगा (Maa Ganga) में नहाने व पूजा आदि करने से कई तरह के पाप कटते हैं। गंगाजल को वास्‍तु (Architectural) से भी जोड़ा गया है, इसके अनुसार गंगाजल के इस्‍तेमाल से कई परिशानियां छूमंतर हो जाती हैं।

हिंदू धर्म (Hindu Religion) में गंगा जल को बेहद पवित्र (holy) माना गया है। गंगा जल के बिना कोई भी पूजा हवन और उपासना पूर्ण नहीं मानी जाती है। गंगा जल के बारे में कहा गया है कि गंगे तव दर्शनात मुक्ति:, इसका अर्थ होता है कि गंगा माता के दर्शन मात्र से जीवों को कष्टों से निजात मिलती है। इसका सेवन रोगों (diseases) से मुक्ति दिलाता है। इसका वैज्ञानिक कारण यह भी माना गया है कि गंगा के पानी में कई प्रकार के औषधीय गुण (medicinal properties) पाए जाते हैं जिसमें नहाने से कई प्रकार के रोग खत्म हो जाते हैं। मगर शायद आपको ये नहीं पता होगा कि गंगा के पानी या गंगाजल को वास्‍तु से भी जोड़ा गया है। इसके अनुसार गंगाजल के इस्‍तेमाल से कई परिशानियां छूमंतर हो जाती हैं। आइए जानते हैं गंगा जल के प्रयोग और महत्व के बारे में।

वास्तु दोष निवारण (Vastu defect prevention)
यदि घर में वास्तुदोष है और आप उससे परेशान रहते हों तो अपने घर में नियमित गंगाजल का छिड़काव करें। ऐसा नियमित करने से वास्तु दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है और घर पर सकारात्मक ऊर्जा(positive energy) आती है। घर में गंगाजल का सदैव छिड़काव करना चाहिए।

बनी रहेगी सुख-समृद्धि (happiness and prosperity will remain)
गंगाजल को हमेशा घर में रखने से सुख और समृद्धि बनी रहती है। इसीलिए घर में एक बर्तन में गंगाजल भरकर रखा जा सकता है, इस बर्तन को आप किचन या पूजाघर में रख सकते हैं।

भगवान शिव को करें खुश (please lord shiva)
कहते हैं गंगाजल चढ़ाने से भगवान शिव को बेहद प्रसन्न होते हैं जिससे व्‍यक्ति को शुभ-लाभ व मोक्ष दोनों ही मिलते हैं। इसलिए भगवान शिव के भक्‍तों के लिए तो ये अचूक उपाय साबित हो सकता है।

गृहक्लेश होगा दूर (home tribulation will go away)
पारिवारिक सदस्यों में क्लेश रहता है तो प्रतिदिन सुबह सारे घर में गंगा जल का छिड़काव करें। इस उपाय से घर की नकारात्मकता का नाश होता है और सकारात्मकता का माहौल बनता है।

कर्ज से भी मिल सकती है मुक्ति (You can also get rid of debt)
कर्ज अधिक हो गया है या घर में बहुत परेशानियां है तो गंगाजल को पीतल की बोतल में भर उसे अपने कमरे के उत्तर पूर्व दिशा में रखने से आपकी समस्या ख़त्म हो सकती है।

आने वाली परेशानियां होंगी दूर (Upcoming troubles will go away)
घर में नित्य कोई नई परेशानी आने लगे तो हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ पूर्ण करने के बाद गंगाजल को घर के कोनों और सदस्यों पर छिड़कें प्रभाव कम होना आरंभ हो जाएगा। रात में यदि छोटे बच्चे सोते समय चौंकते हों तो बच्चों के बिस्तर के पास गंगा जल को छिड़कें ऐसा करने से ये समस्या दूर होगी।

रहोगे निरोगी (stay healthy)
गंगा जल विज्ञान के लिए भी चमत्कार है क्योकि यह सालों तक बोतल में रहने के बाद भी खराब नही होता। ऐसा माना जाता है जो व्यक्ति रोज गंगा जल पीता है वह निरोगी रहता है और अधिक उम्र तक जीवन व्यतीत करता है।ग्रन्थों में बताया गया है की गंगा जल बुद्धि बढ़ाने वाला और पाचक तंत्र को मजबूत करने की शक्ति रखता है।

 

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply