HomeLatest newsचुनाव वाले 5 राज्यों में बदल गया दलों के रजिस्ट्रेशन का नियम,...

चुनाव वाले 5 राज्यों में बदल गया दलों के रजिस्ट्रेशन का नियम, जानें क्या हुआ बदलाव

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission) ने कोरोना वायरस के कारण देश में लागू पाबंदियों को देखते हुए नए राजनीतिक दलों के पंजीकरण (Registration of Political Parties) नियमों में बदलाव किया है. नए परिवर्तनों के तहत नोटिस देने की अवधि को घटाकर अब 7 दिन कर दिया गया है. 

नए दलों को करवाना होता है रजिस्ट्रेशन

आयोग (Election Commission)ने कहा कि मौजूदा नियमों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन (Registration of Political Parties) करवाने की इच्छुक राजनीतिक दलों को अपने गठन के 30 दिनों के भीतर आवेदन देना होता है. आवेदक से पार्टी का प्रस्तावित नाम दो राष्ट्रीय और दो स्थानीय अखबारों में लगातार 2 दिनों तक प्रकाशित करवाने के लिए कहा जाता है. अगर पार्टी के प्रस्तावित रजिस्ट्रेशन के संबंध में कोई आपत्ति आती है तो नोटिस प्रकाशित होने के 30 दिनों के भीतर उसे दर्ज करवाया जा सकता है.

नोटिस की अवधि घटाकर 7 दिन की गई

चुनाव आयोग (Election Commission)ने कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में असेंबली चुनावों की घोषणा 8 जनवरी को की जा चुकी है. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से विभिन्न राज्यों में लगी पाबंदियों के चलते पार्टियों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration of Political Parties) में देरी हो रही है. इसलिए सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद आयोग ने फैसला लिया है कि जिन दलों ने 8 जनवरी से पहले सार्वजनिक नोटिस प्रकाशित करवा दिए थे, उनके लिए नोटिस की अवधि 30 दिनों से कम करके 7 दिन कर दी गई है.  

ये भी पढ़ें- जीतने के लिए नहीं, सिर्फ हारने के लिए चुनाव लड़ता है ये शख्स; जानिए इसके पीछे की दिलचस्प वजह

8 जनवरी से पहले आवेदन करने वालों को छूट

आयोग (Election Commission) ने अपने बयान में कहा, ‘जिन दलों ने 8 जनवरी से 7 दिन पहले सार्वजनिक नोटिस प्रकाशित किया है. उनके संबंध में कोई भी आपत्ति होने पर 21 जनवरी शाम 5:30 तक या फिर पुरानी 30 दिन की अवधि, जो भी पहले हो, तक दर्ज कराया जा सकता है.’ बयान में कहा गया है कि बिहार, असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान भी निर्वाचन आयोग ने महामारी के मद्देनजर नोटिस अवधि में छूट दी थी. 

LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: