Advertisement

Advertisement
ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी (Suzuki) भारत में आने वाले वर्षों में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है। इस स्कूटर को मौजूदा नॉन-इलेक्ट्रिक पेट्रोल Suzuki Burgman Street 125 की तर्ज पर बनाया जा रहा है और पिछले कुछ वर्षों में कई बार रोड टेस्टिंग के दौरान देखा भी जा चुका है। अब, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का पेटेंट लीक हुआ है, जिसमें इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की जानकारी मिलती है।Cycle World ने Suzuki के इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेटेंट ड्रॉइंग को शेयर किया है, जिसमें स्कूटर के बारे कुछ नई जानकारियां मिलती हैं। तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूदा मेड-इन-इंडिया Suzuki Burgman Street 125 पर आधारित है, इसलिए इसका डिजाइन भी काफी हद तक उसी की तरह दिखता है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बेल्ट ड्राइव सिस्टम के बजाय चेन ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा। पेटेंट फोटो से पता चलता है कि इलेक्ट्रिक वर्जन में बर्गमैन स्ट्रीट 125 के समान एक स्टील फ्रेम होगा। हालांकि, कुछ बदलाव भी हैं। 
 

नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर को चेसिस में जोड़ा गया है और कंपनी ने इसमें फिक्स बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो दो टुकड़ो के केस में सेट है। देखने से पता चलता है कि इस विशाल बैटरी पैक की वजह से अंडरसीट स्टोरेज पर असर पड़ेगा। ऐसा हो सकता है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्टोरेज स्पेस की कमी हो। पेटेंट फाइलिंग में बैटरी क्षमता का उल्लेख नहीं है, लेकिन बैटरी के साइज से लगता है कि इलेक्ट्रिक हाई रेंज से लैस होगा।हाल ही में एक रिपोर्ट में पता चला था कि Suzuki Motorcycle India के कंपनी हेड संतोषी उचिदा और (सेल्स, मार्केटिंग और आफ्टर सेल्स)  एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष हांडा ने बताया कि बर्गमैन इलेक्ट्रिक का लॉन्च अभी भी कुछ साल दूर है। Suzuki के ऑफिशियल्स के मुताबिक, नया इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण का काम हमारे देश में हाई एंबिएंट टेंपरेचर के चलते धीमा कर दिया गया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के आने में देरी की एक वजह यह भी हो सकती है कि Suzuki अभी भी बैटरी स्टैंडर्ड पर सरकारी पॉलिसी का इंतजार कर रही है। Honda, Yamaha और Kawasaki समेत सभी 4 टॉप जापान की कंपनियों ने इंटरनेशनल मार्केट के लिए स्वैपेबल बैटरी और रिप्लेसमेंट सिस्टम को स्टैंडर्ड करने के लिए पहले ही एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply