Advertisement

Advertisement
भारत में बुधवार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अच्छा दिन साबित नहीं हुआ। जहां एक ओर दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पार्किंग में आग लगने से करीब 100 गाड़ियां जलकर राख हो गईं। वहीं, दूसरा हादसा हैदराबाद की राजधानी तेलंगाना के नजदीक हुआ, जहां एक इलेक्ट्रिक बाइक में अचानक ब्लास्ट होने से एक घर में भीषण आग लग गई। वाहन मालिक ने इस EV को कथित तौर पर कुछ महीने पहले ही खरीदा था। पिछले कुछ महीनों में कई अलग-अलग ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सरकार भी इन घटनाओं को लेकर गंभीर दिखाई दे रही है।The New Indian Express के अनुसार, दुब्बाका मंडल के पेद्दा चिकोडे गांव में बुधवार की तड़के एक इलेक्ट्रिक बाइक में विस्फोट हो गया और इसके कारण एक घर भी जल कर राख हो गया। पुलिस ने कहा कि ई-बाइक मालिक लक्ष्मी नारायण ने रात को सोने से पहले अपने पड़ोसी बी दुर्गाय्या के घर पर अपनी बाइक खड़ी की थी।

रिपोर्ट बताती है कि घटना लगभग 12 बजे आधी रात की है, जब तीन विस्फोटों की आवाज आई। इसके बाद नारायण की नींद खुली और उन्होंने देखा कि उनकी ई-बाइक में आग लगी थी और साथ ही उनके पड़ोसी का घर भी आग की चपेट में आ गया। पब्लिकेशन को सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के समय ई-बाइक चार्ज हो रही थी।

हालांकि पूरा घर जल कर राख हो गया, लेकिन इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस ने कहा कि नारायण ने कुछ महीने पहले ही ई-बाइक खरीदी थी। पुलिस ने दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया। दुब्बाका पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह बुधवार को हुई पहली घटना नहीं है, जो ईवी में आग से संबंधित थी। दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी के मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में बुधवार सुबह आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि इसे बुझाने में दमकल की सात गाड़ियां लगी। ओखला विहार थाने के एस.आई. फतेह चंद ने जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो की पार्किंग में 10 कारों, एक मोटरसाइकिल, दो स्कूटी, 30 नए ई-रिक्शों, 50 पुराने ई-रिक्शों में आग लगी थी।

आग लगने की यह पहली घटना नहीं है। पिछले महीने के आखिर में, Ather Energy के शोरूम में आग लगने की घटना हुई थी, जिसके पीछे इलेक्ट्रिक स्कूटर को वजह बताया गया। इस हादसे में किसी व्यक्ति को चोट नहीं आई, लेकिन शोरूम को काफी नुकसान हुआ था। कंपनी ने पुष्टि की थी कि हादसा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से हुआ था

इससे पहले Hero Electric के Photon इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगी थी, जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में शेयर किया गया था। इसमें स्कूटर का पिछला हिस्सा पूरी तरह से जलकर नष्ट दिखाई दे रहा था। इस घटना में हीरो इलेक्ट्रिक की ओर से बयान भी जारी किया गया था कि कि आग लगने का कारण सॉकेट में शॉर्ट सर्किट था।

वहीं, बीते कुछ महीनों में Ola Electric, Pure EV, Okinawa, Jitendra EV जैसे ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं, जिसे लेकर सरकारी जांच भी चल रही है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply