दांत-मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान,तो आपकी रसोई में है इसका इलाज

0
266
Advertisement

Advertisement
आपने अक्सर लोगों को दांत में दर्द होने की शिकायत करते सुना होगा और ये दर्द कई बार इतना तकलीफदायक हो सकता है । लेकिन दांत के दर्द का बेहतर उपाय आपकी रसोई में ही है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

दांतों और मसूड़ों (teeth and gums) का दर्द बहुत परेशान कर देता है। वास्तव ये एक नस का दर्द है, जो दाढ़ के अंदर होता है। इसमें ना आप खा सकते हैं और चेहरे पर सूजन आती है वो अलग। बाकि शरीर के किसी भी अंग के दर्द को आप एंटीसेप्टिक क्रीम (antiseptic cream) , दवाइयों या फिर स्प्रे आदि से ठीक कर सकते हैं, लेकिन दांत के दर्द (toothache) का इलाज थोड़ा मुश्किल हो जाता है। दांत की दर्द इसलिए भी ज्यादा असहनीय हो जाता है, क्योंकि दांत के दर्द का कनेक्शन सिर होता है। कई बार लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए दांत को उखड़वाना ही बेहतर विकल्प समझते हैं, अगर आपको भी कभी-कभी दांतों के दर्द से दो-चार होना पड़ता है, तो आपकी रसोई में ही इसके बेहतर उपाए है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

इतने तरह के होते हैं दाढ़ के दर्दcold and hot
दाढ़ के दर्द के कई प्रकार हो सकते हैं जिसमें ठंडा और गरम ( cold and hot) खाद्य या पेय पदार्थों के प्रति संवेदनशीलता, भोजन को चबाने के लिए दबाव देते समय तेज दर्द, ऊपरी दांतों के एक या दोनों तरफ साइनस वाले हिस्से के आसपास मध्यम दर्द, मसूड़ों में लगातार तेज दर्द, सूजन और छूने पर संवेदनशीलता महसूस होना शामिल है।

घरेलू उपाय (home remedies)

सरसों का तेल (mustard oil)
दांत के दर्द से परेशान हैं तो तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करें (Gently massage the gums) । इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलेगा बल्कि मसूड़े भी मजबूत होंगे हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल अगर आप नियमित करते हैं, तो यह आपके दांतों की चमक कभी भी फीकी नहीं पड़ेगी।

प्याज (onion)
वैसे तो प्याज को हम सब्जियों में डालकर या सलाद में खाते हैं, लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है तो यह आपके दर्द को दूर करने में भी सहायक हो सकता है। डॉक्टर्स की माने तो हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

लहसुन की कली (cloves of garlic)
प्याज की ही तरह लहसुन भी दर्द कम करने के काम आता है। इसकी एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें। 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा।

नमक और काली मिर्च (salt and pepper)
देखकर डरे नहीं, इसके इस्तेमाल से आपको थोड़ी मिर्च जरूर लगे लेकिन आराम पक्का मिलेगा। इसके लिए थोड़ा नमक और उससे आधी मात्रा में काली मिर्च का पाउडर में हल्का पानी डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं। यह उपाय उनके लिए बेस्ट है जिनके दांत में कीड़ा लगा हो।

अमरूद के पत्ते (guava leaves)
इसके लिए आपको अमरूद के फ्रेश पत्ते यानी हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते चाहिए होंगे। इन फ्रेश पत्तों को धोकर आप दर्द वाले दांत के पास चबा सकते हैं या फिर इन्हें उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें। इस तरीके को अपनाने के बाद आपको जल्दी आराम पड़ेगा।

लौंग (cloves)
आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि दांत में दर्द है तो लौंग से बहुत आराम मिलता है. दरअसल, लौंग में औषधीय गुण होते हैं। जो कीटाणुओं को समाप्त करता है। लौंग के उपयोग से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु खत्म होते हैं। तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है।

टी बैग (tea bag)
अक्सर आप टी बैग का इस्तेमाल सिर्फ चाय पीने के लिए करते होंगे, लेकिन इसका एक और फायदा तब होता है जब आपके दांत में दर्द और सूजन हो। इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक सूजन या दर्द को भी दूर करता है। इसके अलावा यह दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को भी सुलझाता है।

 

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply