नींबू ही नहीं उसके छिलके में भी होते हैं चमत्कारी गुण,जानकर कभी नहीं फेकेंगे आप

0
166
Advertisement

Advertisement
गर्मी (Summer) के मौसम में नींबू (Lemon) का प्रयोग हम खूब करते हैं। यह एक साइट्रस फ्रूट (citrus fruit) है। नींबू से मिलने वाले फायदों से तो ज्यादातर लोग वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप उसके छिलकों से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं। नींबू के छिलकों (lemon peels) में विटामिन सी, ए, फोलेट, पोटेशियम और कैल्शियम मौजूद होता है।

गर्मी (Summer) के मौसम में नींबू (Lemon) का प्रयोग हम खूब करते हैं और इसके फायदे से भी हम सभी वाकिफ हैं। शिकंजी बनाकर पीने से लेकर चेहरे की रंगत निखारने के लिए नींबू का इस्तेमाल तो सभी ने किया होगा । नींबू पानी हमारे शरीर से गंदगी की सफाई कर देता है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के चलते हमारा स्किन ग्लो करने लगती है । आम तौर पर इसके पल्‍प और जूस (pulp and juice) का ही प्रयोग किया जाता है और इसके बचे छिलके को हम फेंक देते हैं। लेकिन एक शोध में पाया गया है कि इसके छिलके (Lemon Peel) में भी कई गुण (Benefits) मौजूद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में बायोएक्टिव कॉम्‍पोनेन्‍ट्स (bioactive components) पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी तत्‍व हैं। नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम भी पाये जाते हैं। यही नहीं, इसमें डी लिमोनेन कॉम्‍पोनेंट (de limonene component) जो इसकी खुशबू (scent) का कारण होता है । यह हेल्‍थ को काफी प्रभावित करता है। तो आइए जानते हैं नींबू के छिलकों से मिलने वाले ऐसे ही कुछ गजब के फायदों के बारे में।

नींबू के छिलके के फायदे (benefits of lemon peel)

हड्डियों और दांतों को बनाएं मजबूत
नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों और दांतों (bones and teeth) को मजबूत बनाए रखती है। इसके अलावा यह हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों जैसे ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस से भी बचाने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर
नींबू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण (antioxidant properties) पाए जाते हैं। यह एक प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट (plant component) होता है जो शरीर में होने वाले फ्री रैडिकल्‍स से सेल्‍युलर डैमेज को बचाता है। इसमें विटामिन सी और डी लाइमोनेन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स कई अन्‍य डिजीज जैसे हार्ट डिजीज से भी हमें सुरक्षा देती है। यही नहीं ये हमारी स्किन पर एजिंग प्रक्रिया (skin aging process) को स्‍लो करती है। नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई (detoxify the skin) कर त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं। झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

इम्यूनिटी को करता है बूस्‍ट
नींबू के छिलके का सेवन करने से इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है। अगर इसका प्रयोग भोजन में किया जाए तो सिजनल फ्लू, खांसी, सर्दी आदि से बचा जा सकता है। शोध में पाया गया कि अगर प्रतिदिन एक से दो ग्राम विटामिन सी का सेवन किया जाए तो कॉमन कोल्‍ड होने की संभावना 8 प्रतिशत तक घट जाती है।

पाचन क्रिया बेहतर
नींबू के छिलके में मौजूद मिनरल्स पाचन क्रिया (digestion process) को तेज करके डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे कई तरह के रोगों से बचाव हो सकता है।

हार्ट के लिए अच्‍छा
कुछ शोधों में पाया गया कि इसके सेवन से हार्ट हेल्‍दी (heart healthy) रखा जा सकता है। इसमें मौजूद डी लिमोनेन ब्‍लड शुगर और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। जिस वजह से हार्ट बेहतर तरीके से काम कर पाता है।

वजन कम में फायदेमंद
नींबू के छिलके में पेक्टिन (pectin) नाम का तत्व होता है, जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। अगर आप भी वजन कम (lose weight) करना चाहते हैं, तो नींबू के छिलकों का सेवन जरूर करें।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर करने में मदद
नींबू के छिलकों में प्रचूर मात्रा में फ्लेवानॉयड होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (oxidative stress) को शरीर से दूर करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल घटाये
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अध‍िक मात्रा दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती है। नींबू के छिलकों में मौजूद पॉलीफिनॉल कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

 

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply