पनीर के पकौड़े नहीं इस बार घर पर बनाएं पनीर नगेट्स, मजा आ जाएगा

0
97
Advertisement

Advertisement
आपने कई बार कई तरह के पकौड़े खाए होंगे। बात जब पनीर के पकौड़ों की हो तो मुंह में पानी आना लाजिमी है। लेकिन इस बार आप पनीर नगेट्स(Paneer Nuggets) ट्राई करें। इन्हें खाने के बाद आप पक्का पकौड़े खाना भूल जाएंगे। आइए जानते हैं, क्रिस्पी पनीर नगेट्स बनाने की आसान रेसिपी..

अगर आप घर में पनीर पकौड़े बनाने का मन बना रहे हैं तो पकौड़े नहीं क्रिस्पी पनीर नगेट्स (Paneer Nuggets) बनाइए इनका जायका (Taste) इतना लाजवाब होता है कि आप इनके आगे पकौड़ों का जायका भूल जाएंगे और हर बार पनीर नगेट्स बनाने की फरमाइश करेंगे। ये खाने में इतने टेस्‍टी और क्रिस्पी (Crispy) होते हैं कि इनको देखते ही आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। यह कम समय में ही आसानी से बन कर तैयार हो जाते हैं। तो इस बार बच्चों और बड़ों को इवनिंग स्नैक्स (evening snacks) में खिलाइए क्रिस्पी पनीर नगेट्स। आइए जानें पनीर नगेट्स बनाने की आसान रेसिपी (Recipe)

पनीर नगेट्स बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Paneer Nuggets)
7 क्यूब्स पनीर
ब्रेड क्रम्‍ब्‍स 1 कप
नमक- स्‍वादानुसार
आधा चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर
तेल – डीप फ्राई करने के लिए जरूरत के मुताबिक
कॉर्नफ्लोर – 2 चम्मच
2 चम्‍मच आटा या मैदा
अदरक-लहसुन पेस्ट- आधा चम्मच
आधा चम्‍मच नींबू का रस

पनीर नगेट्स बनाने का तरीका (How to make Paneer Nuggets)

स्टेप 1
एक बाउल में पनीर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, चीनी और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

स्टेप 2
एक दूसरे बाउल में मैदा, नमक और काली मिर्च पाउडर डालें, आवश्यकतानुसार पानी डालकर गाढ़ा और चिकना घोल बनाएं। जिसमें एक भी गुठली न रहे। ब्रेडक्रम्ब्स एक प्लेट पर रखें, उसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप 3
एक कढ़ाई में आवश्यकतानुसार तेल गरम करें। पनीर के मिश्रण के छोटे समान हिस्से बनाएं। और उन्हें नगेट्स का आकार दें। फिर उन्हें मैदे के घोल में डुबोएं, मसालेदार ब्रेडक्रम्ब्स में लपेटें और गरम तेल में डालकर सुनहरा होने तक तलें। तेल में से निकालकर अपनी पसंदीदा चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply