Advertisement

Advertisement

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला
Published by: Krishan Singh
Updated Thu, 19 May 2022 11:31 AM IST

सार

उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल हेडमास्टरों और प्रिंसिपलों को इसी शैक्षणिक सत्र से सड़क सुरक्षा की पढ़ाई शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बीते दिनों सड़क सुरक्षा जिम्मेदारी हमारी विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है।

ख़बर सुनें

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छठी से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा के पाठ शामिल कर दिए हैं। हिंदी, सामाजिक विज्ञान और आपदा प्रबंधन विषयों में सड़क सुरक्षा के पाठ शामिल किए गए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल हेडमास्टरों और प्रिंसिपलों को इसी शैक्षणिक सत्र से सड़क सुरक्षा की पढ़ाई शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बीते दिनों सड़क सुरक्षा जिम्मेदारी हमारी विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है।इसी कड़ी में बुधवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए संबंधित शिक्षकों के लॉगइन आईडी पर शिक्षण सामग्री भेज दी गई है। सड़क दुर्घटनाएं : कारण एवं रोकथाम, सजग रहें सुरक्षित रहें, सड़क सुरक्षा एवं जन सहभागिता जैसे अध्याय सड़क सुरक्षा के तहत विद्यार्थियों को पढ़ाए जाएंगे। स्कूलों में वाहनों के नियमों के जानकारी दी जाएगी। विषय विशेषज्ञों को भी स्कूलों में बुलाया जाएगा।

विस्तार

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छठी से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा के पाठ शामिल कर दिए हैं। हिंदी, सामाजिक विज्ञान और आपदा प्रबंधन विषयों में सड़क सुरक्षा के पाठ शामिल किए गए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल हेडमास्टरों और प्रिंसिपलों को इसी शैक्षणिक सत्र से सड़क सुरक्षा की पढ़ाई शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बीते दिनों सड़क सुरक्षा जिम्मेदारी हमारी विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है।

इसी कड़ी में बुधवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए संबंधित शिक्षकों के लॉगइन आईडी पर शिक्षण सामग्री भेज दी गई है। सड़क दुर्घटनाएं : कारण एवं रोकथाम, सजग रहें सुरक्षित रहें, सड़क सुरक्षा एवं जन सहभागिता जैसे अध्याय सड़क सुरक्षा के तहत विद्यार्थियों को पढ़ाए जाएंगे। स्कूलों में वाहनों के नियमों के जानकारी दी जाएगी। विषय विशेषज्ञों को भी स्कूलों में बुलाया जाएगा।

Source link

Advertisement

Leave a Reply