Advertisement

Advertisement
नई दिल्ली।
अगर आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए है। दरअसल, भारतीय बाजार में ऐसे कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जिनमें लंबी रेंज के साथ पावरफुल बैटरी पैक मिलता है। इनमें इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में Ather 450 X, Revolt RV400, Bajaj Chetak, Simple One और Hero AD शामिल हैं। आज हम आपको इन इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल के फीचर्स और कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर….

Ather 450/450 X (एथर 450/450 एक्स)एथर कंपनी ने पहले 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था और इसके बाद कंपनी ने इस स्कूटर के अपग्रेडेड वर्जन Ather 450X मॉडल को लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 90 किलोमीटर की रेंज ऑफर की गई है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड देखने को मिलेगी। अगर बैटरी की बात करें तो इस ईवी में 2.7 kWH बैटरी मौजूद है। इस स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर की कीमत 1.27 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Revolt RV400 (रिवोल्ट आरवी400)

यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। टू-व्हीलर कैटेगरी में रिवोल्ट आरवी 400 बाइक काफी लोकप्रिय है क्योंकि ये मोटरसाइकिल एक रेगुलर स्पोर्ट्स बाइक की तरह दिखती है। महज सिंगल चार्ज पर ये बाइक 150 किलोमीटर की रेंज देती है। इस बाइक में 3.24kW की रिमूवेबल बैटरी मिलती है और ये बाइक पांच घंटों में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। इस बाइक की मार्केट में कीमत 1 लाख 40 हजार है।

Bajaj Chetak (बजाज चेतक)

बजाज चेतक भी एक लोकप्रिय स्कूटर है जिसके दो वेरिएंट्स देखने को मिलते हैं। इसके अर्बन वेरिएंट की कीमत 1 लाख रूपए है। वहीं, प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1 लाख 15 हजार रुपए है। इस स्कूटर में 3 kWH की लिथियम आयन बैटरी देखने को मिलती है और ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। कंपनी के अनुसार, इस स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Simple One (सिंपल वन)

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम भले ही सिंपल हो लेकिन इसके फीचर्स बेहद खास हैं। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज सिंगल चार्ज में 235 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक एक्स्ट्रा बैटरी पैक भी दिया गया है जो 66 किलोमीटर की रेंज को और बढ़ा देता है। सिंपल वन, स्कूटर्स की उन खास कैटेगरी में शामिल हैं जो एक सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर से अधिक की रेंज देते हैं। कंपनी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर का बेस प्राइस 1.09 लाख रुपए(एक्स-शोरुम) है लेकिन अगर आपकी इस स्कूटर के एक्स्ट्रा बैटरी पैक मॉडल में दिलचस्पी है तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) हो जाती है।

Hero Eddy (हीरो एडी)

हीरो एडी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खासतौर पर छोटे जर्नी के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 30Ah का बैटरी पैक दिया गया है और ये स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे लगते हैं। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है, यही कारण है कि छोटी मोटी यात्रा के लिए ये एक कंफर्टेबल स्कूटर है। हीरो एडी की एक्स शोरूम प्राइस 72,000 रूपए है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply