Advertisement

Advertisement
ललितपुर23 मिनट पहले

ललितपुर जिले की लगभग 14 लाख आबादी के इलाज के लिए जिले के मुख्यालय में एकमात्र सरकारी जिला अस्पताल है। जिला अस्पताल में कर्मचारियों की लापरवाही के चलते कई बार मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

शनिवार को तो आलम यह रहा कि दोपहर में बिजली चले जाने के बाद डेढ़ घंटे तक जनरेटर नहीं चलाए जाने से पैथोलॉजी विभाग में बिजली गुल रही। जिसके चलते दूर-दराज से जांच, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड कराने आए मरीज परेशान होते रहे। कर्मचारियों द्वारा बिजली नहीं आने की बात बताई गई, लेकिन जनरेटर क्यों नहीं चलाया गया, यह नहीं बताया गया। जब लोगों ने हंगामा किया तो पौने दो बजे जनरेटर चलाया गया, लेकिन 15 मिनट बाद ड्यूटी खत्म होने के बाद कर्मचारी चले गए, जिससे कई मरीजों को वापस लौटना पड़ा।

पैथालॉजी विभाग में नहीं चलाया गया जनरेटर

शनिवार को जिला अस्पताल में दोपहर 12:30 बजे अचानक बिजली गुल हो गई। इस दौरान ऑपरेशन चल रहा था, जिसके बाद तत्काल एक जनरेटर चलवा दिया गया और ऑपरेशन हो सका, लेकिन पैथोलॉजी विभाग में लगे जनरेटर को नहीं चलवाया गया, जिस कारण 12:30 बजे से पौने दो बजे तक जांच, एक्स-रे, अल्ट्रासांउड नहीं हो सके। लोगों ने जब हंगामा करना शुरू किया जिसके बाद जनरेटर को चलवाया गया। तब कहीं जाकर जांच शुरू हो सकीं, लेकिन 15 मिनट बाद 2 बजते ही ड्यूटी व अस्पताल बंद होने की समय सीमा खत्म होने की बात कहकर जांच बंद कर दी गईं। ग्राम पटौराकलां से अल्ट्रासाउंड कराने आए हरगोविंद ने बताया कि वह सुबह से बैठा है। 12:30 बजे लाइट चली गई और इस समय एक घंटे से ज्यादा समय हो गया, लेकिन जनरेटर नहीं चलाया गया है।

कई मरीजों की नहीं हो सकी जांच

ललितपुर से 40 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम भौंरदा से अल्ट्रासाउंट कराने पहुंची वती ने बताया कि वह सुबह 8 बजे आ गई थी, उसका नंबर आता उसके पहले ही बिजली गुल हो गई और जनरेटर नहीं चलाया जा रहा है, वह भूख-प्यास से परेशान हो रही है। ग्राम खितवांस से आई द्रोपदी ने बताया कि वह सुबह 10 बजे आ गई थी, लेकिन 12:30 बजे बिजली चली गई, लेकिन जनरेटर नहीं चलाया गया। जिस कारण 1 घंटे से अधिक का समय हो गया है और वह यहां पर बैठी है। कल रविवार है अब ऐसे में उसका अल्ट्रासाउंड कब हो पायेगा।

दो दिन से आ रही मरीज नहीं हो सका एक्स-रे

राजकीय इंटर कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रवक्ता जयप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि यहां पर करीब 1 घंटे से अधिक समय से बिजली नहीं आ रही है जिस कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है और अगले दिन रविवार है ऐसे में मरीजों को खासा परेशान होना पड़ेगा। ग्राम नंदीपुरा से आई बुजुर्ग महिला गुड्डीबाई ने बताया कि वह दो दिन से आ रही है उसका शनिवार को भी एक्सरा नहीं हो पाया है। जब मरीजों ने हंगामा किया तो पौने दो बजे जनरेटर चलवा दिया गया।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि 12:30 बजे बिजली चली गई थी, लेकिन जनरेटर चलवा दिए थे, पैथोलॉजी विभाग में बिजली क्यों नहीं आई यह जानकारी उन्हें नहीं है। यदि वहां कोई लापरवाही हुई है तो लापरवाहों पर कार्रवाई की जायेगी। वह लगातार मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दिलाने के लिए सक्रिय हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Advertisement

Leave a Reply