फटाफट वजन घटाने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी

0
108
Advertisement

Advertisement

मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी रामबाण है। तुलसी (Tulsi) और अजवाइन (Ajwain) का ड्रिंक आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी और अजवाइन का पानी सिंपल डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  यह वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ज्यादा खाने और दिनभर बैठे रहने से वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या आम है ,और वजन घटाना कभी भी आसान नहीं होता है। रोजाना अधिक कैलोरी और फैटी फूड्स (fatty foods) खाने से शरीर पर वसा की मोटी परत जमा हो जाती है। इस फैट को बर्न (burn fat) होने में काफी समय लगता है। यही कारण है कि वजन घटाने (Reduce weight) के लिए काफी धैर्य की जरूरत होती है। इस एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम करने के लिय डाइट में डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drinks) को शामिल कर सकते है । शरीर को डिटॉक्स करके सभी हानिकारक (Harmful) विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स (detox the body) करने के लिए तुलसी और अजवाइन के पानी (Basil and Celery water) से बेहतर कोई पेय पदार्थ नहीं है। तुलसी और अजवाइन का डिटॉक्स डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को अच्छा करके शरीर को सभी जरूरी पोषक प्रदान करता है। इसकी वजह से व्यक्ति बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकता है। आइए जानते हैं यह ड्रिंक कैसे काम करती है।

वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी
तुलसी और अजवाइन का पानी वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है। डिटॉक्स करने के बाद तुलसी मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस को बढ़ावा देती है। अजवाइन पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है। तुलसी और अजवाइन डिटॉक्स पानी जिसमें डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए हर आवश्‍यक पोषक तत्व शामिल हैं, ये कारक वेट लॉस को और बढ़ावा देते हैं। आप तुलसी और अजवाइन को एक साथ मिक्‍स करके पेय बना सकती हैं। इन दोनों चीजों का युगों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में व्यापक उपयोग हो रहा है।”

अजवाइन के फायदे (benefits of celery)
अजवाइन मेटाबॉलिज्‍म (metabolism) के लिए फायदेमंद होती है.
अजवाइन गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और डाइजेशन को बढ़ाता है।
अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो विषाक्त पदार्थों (toxins) को शरीर से बाहर निकालते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं।
अजवाइन में थाइमोल (thymol) होता है जो कैल्शियम को आपके दिल की ब्‍लड वेसल्‍स (blood vessels) में प्रवेश करने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कम करता है।
अजवाइन अर्थराइटिस (Arthritis) के इलाज में फायदेमंद होता है। यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।
खांसी और जुकाम जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी अजवाइन फायदेमंद होता है।

तुलसी के फायदे (benefits of Tulsi)
तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स (natural detox) की तरह काम करती है। तुलसी शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करके वजन घटाने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद है।
तुलसी के पत्तों को शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जो अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है।
तुलसी से श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज होता है।
यह कोलेस्ट्रॉल लेवल (cholesterol level) को बनाए रखती है।
यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कंट्रोल में रखती है।
तुलसी स्ट्रेस (stress) को कम करती है।
यह अर्थराइटिस (Arthritis) से राहत दिलाती है।

तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने का सही तरीका
तुलसी-अजवाइन का पानी बनाने के लिए रात-भर एक चम्मच सूखी अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह 4 से 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी के साथ उबालें। अब इस पानी को एक गिलास में छानकर गर्म या ठंडा करके पी लें। जल्दी फर्क के लिए आप रोजाना इस पानी को सुबह पिएं। लेकिन ध्यान रखें इस पानी का बहुत ज्‍यादा सेवन न करें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply