बंगाल की स्वाद भरी और रसभरी, रसमलाई से करें मुंह मीठा

0
130
Advertisement

Advertisement

अगर आप कुछ मीठा खाने चाहते हैं तो हाईजीन (Hygiene) का ध्यान रखते हुए आप घर पर ही बड़ी आसानी से बिल्कुल बाजार जैसी सॉफ्ट रसमलाई तैयार कर सकते हैं।

रसमलाई ऑल टाइम फेवरेट इंडियन डिजर्ट है, यह एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है। इसे आप केसर रसमलाई, गोल्डन रसमलाई भी कहते है । ताजे छेने के बॉल्स बनाकर इसे मलाई में भिगोया जाता है और परोसा जाता है । आप भी इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करके घर बैठे रसमलाई का मजा लें। इसे एक बार घर पर बना के खा लेंगे तो बाजार की रसमलाई खाना भूल जाएंगे। इस मजेदार मिठाई को आप सिम्पल सी सामग्री के साथ घर पर आसानी से बना सकते हैं। जानिए कैसे बनाएं रसमलाई

रसमलाई बनाने की सामग्री (Ingredients for making Rasmalai)
दूध- डेढ़ लीटर
कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
चीनी-1 कप
इलायची- 4
केसर- 1 चुटकी
गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता (Sliced almonds and pistachios for garnish)

रसमलाई बनाने की रेसिपी (Rasmalai Recipe)
रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा। फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें। एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें। आपका छेना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए एक लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें। फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें। अब छैना को सॉफ्ट आटे की तरह गूंधें। फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं।

फिर एक पैन में चार कप पानी गर्म करें और इसमें डेढ़ कप चीनी डालें। इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें। कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था। आपकी रसमलाई तैयार है. अब इसे 5-6 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें। इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply