‘बनारसी टमाटर चाट’, जायका एकदम चटपटा

1
474
Advertisement

Advertisement

अगर आप भी चाट के शौकीनों में से एक हो तो आप को भी बनारस की फेमस टमाटर चाट (Tomato Chaat) बेहद पसंद आएगी , देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है बनारस का यह पॉप्युलर स्ट्रीट फूड चटपटी टमाटर चाट। आइए आपको बातते हैं अगर आप भी चाट के शौकीनों में से एक हो तो आप को भी बनारस की फेमस टमाटर चाट (Tomato Chaat) बेहद पसंद आएगी , देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है बनारस का यह पॉप्युलर स्ट्रीट फूड चटपटी टमाटर चाट। आइए आपको बातते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में….. इसकी आसान रेसिपी के बारे में….. 

आलू टिक्की, पापड़ी चाट तो आपने खूब खाई होगी लेकिन इस बार घर पर ही बनारस की मशहूर टमाटर की चाट बनाएं और अपने मुंह का टेस्ट चटपटा बनाएं। इस चटपटी और खट्टी मीठी चाट खाने के बाद आपको घर बैठे ही बनारस के घाटों की याद आने लगेगी तो आज की शाम बनारस की फेमस टमाटर चाट के साथ । बनारस (Banaras) की खास टमाटर चाट की रेसिपी……..

टमाटर चाट बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Tomato Chaat)
-चार कटे हुए टमाटर
-1/2 कप उबला हुआ सफेद मटर
-एक उबला हुआ आलू, एक कटी हुई प्याज
-एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
-तीन से चार बारीक कटी हुई हरी मिर्च
-बारीक कटा हुआ हरा धनिया
-एक चम्मच नींबू का रस
-एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
-1/2 चम्मच काला नमक, एक चम्मच जीरा पाउडर
-1/2 चम्मच गरम मसाला
-एक चम्मच स्वादानुसार इमली की चटनी
-1/2चम्मच (स्वादानुसार) धनिया चटनी
-नमक स्वादानुसार
-तीन या चार चम्मच तेल या देसी घी

टमाटर चाट बनाने की विधि (How to make Tomato Chaat)
-कड़ाही में तीन बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसमे अदरक, हरी मिर्च और प्याज डालकर प्याज के गुलाबी होने तक भुनें, अब इसमे टमाटर और 1/2 छोटा चम्मच नमक मिलाकर पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर डालकर इसे चलाते हुए दो से तीन मिनट तक मध्यम आंच पर भुनें।
-अब आलू मिलाएंगे और दो मिनट तक भुनें, इसके बाद इसमें उबला मटर, आधा कप पानी मिलाएंगे और इसे धीमी आंच पर दो मिनट तक पकाएं।
-इसके बाद इसमें हरी चटनी, खट्टी मीठी चटनी, हरा धनिया और स्वादानुसार काला नमक डालकर मिलाएंगे और फिर गैस बंद कर दें। अब तैयार सामग्री को कुल्हड़ में या प्लेट में डालें फिर उसके ऊपर बारीक कटा हुआ प्याज, मिर्च और हरा धनिया डालकर गरमागरम परोसें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

1 COMMENT

Leave a Reply