बिहार के 11 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट: पटना में सुबह हवा के साथ हुई बारिश, मानसून के बंगाल और ओडिशा के करीब पहुंचने से मौसम में हुआ यह बदलाव

0
146
Advertisement

Advertisement
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Weather Update: Rain With Wind Started In Patna, Thunderstorm Alert In 11 Districts Of Bihar

पटनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पटना में बुधवार सुबह करीब दो घंटे बारिश हुई।

पटना में दो दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद बुधवार की सुबह थोड़ी राहत मिली है। सुबह से ही हवा के साथ शुरू हुई बारिश दो घंटे से जारी है। मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के 11 जिलों को अलर्ट किया है। यहां तेज हवा के साथ बारिश व वज्रपात का खतरा है।

वज्रपात को लेकर विशेष अलर्ट

मौसम विभाग ने पटना, जहानाबाद, सारण, सीवान, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, नवादा नालंदा को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मध्यम बारिश के साथ वज्रपात का खतरा है। इन जिलों में रह रहे लोगों को अलर्ट किया गया है कि वह खुले आसमान के नीचे सावधानी से जाएं।

गर्मी से परेशान रहे लोग

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता कम होने के साथ हवा में नमी, पूर्व दिशा से चलने वाली 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ ही आर्द्रता अधिक होने से पटना में लगातार पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। इस दौरान रात में भी तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिन में झुलसा देने वाली तेज धूप होने के साथ ही गर्म हवाएं चलती रहीं, जिससे उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा था।

गर्मी के बाद बदला मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी और गर्म हवाओं के बाद मौसम में बदलाव आया है। इस बदलाव से पटना सहित बिहार के सभी हिस्सों में तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 10 और 11 जून तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा पहुंचने की उम्मीद है। इसकी वजह से झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलेगी और 2 से 17 एमएम तक बारिश होगी। जिससे गर्मी से और राहत मिलने की उम्मीद है। पटना में मंगलवार को काफी गर्मी रही। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

खबरें और भी हैं…

Source link

Advertisement

Leave a Reply