मीठा खाना हो तो बनाएं आलू की खीर,इसका जायका जीत लेगा सब का दिल

0
158
Advertisement

Advertisement

आलू के पराठे आलू का हलवा आप ने खाया होगा पर शायद ही कभी आपने आलू की खीर का स्वाद लिया होगा । जाने आलू की लजीज खीर बनाने का तरीका

आलू (potato) तो हमारे घरों में रोज ही बनते हैं। आलू की खासियत यह है कि इसकी कचौरी, पराठा बनाया जाए या फिर इसे सब्‍जी के साथ बनाया जाए इसका जायका (Taste) अलग ही होता है। वहीं बात अगर आलू की खीर की हो तो क्‍या कहने। आलू की खीर (Potato Kheer )बहुत ही आसान और मीठी रेसिपी है जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी जरूर पसंद आती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने व्रत में भी आलू या आलू की खीर खा सकते हैं जो आपको ताकत और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती है क्योंकि यह सूखे मेवों से भी भरपूर होती है।तो आइए जानें आलू की खीर बनाने का तरीका(Recipe)…..

आलू की खीर बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Potato Kheer)
1 लीटर दूध
4 मध्‍यम आकार के आलू (उबले हुए)
चीनी स्वादानुसार
थोड़ा सा केसर
आधा कप कटे हुए मिक्स ड्राई फ्रूट्स
दो बूंद केवड़ा वाटर

आलू की खीर बनाने की विधि (How to make Potato Kheer)
आलू की खीर बनाने के लिए दूध को गाढ़ा होने तक उबाल लें। इसके बाद आलू को अलग बर्तन में उबाल लें और जब ये उबल जाएं तो इन्‍हें धोकर छील लें। इसके बाद इन्‍हें हाथों से मसल कर रख लें। इसके बाद उबलते हुए दूध में चीनी मिला लें और इसे पकने दें। इसके बाद इसमें इलायची, मसले हुए आलू और ड्राई फ्रूट्स भी मिला दें। जब खीर देर तक पक जाए और गाढ़ी हो जाए। तो आंच से उतार लें, फिर इसमें केवड़ा वाटर मिला दें। आपकी स्‍वादिष्‍ट आलू की खीर तैयार है।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply