लेनेवो वाइब एक्स3 का रिव्यू

0
100
Advertisement

Advertisement
लेनेवो लगातार नए हैंडसेट पेश कर रही है। कंपनी ख़ास किस्म के इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए नए मॉडल पेश करने में सफल रही है। वाइब पी1 बड़ी बैटरी वाला फोन है तो वाइब शॉट कैमरा के दीवानों के लिए। वाइब एस1 को लुक को अहमियत देने वाले यूज़र के लिए पेश किया गया है तो वाइब के4 नोट को बजट सेगमेंट के लिए। अब वाइब एक्स3 लॉन्च हुआ है जो एक तरह से लेनेवो का लेटेस्ट फ्लैगशिप हैंडसेट है।

लेनेवो वाइब एक्स3 की कीमत 19,999 रुपये है, लेकिन इसके फ़ीचर बेहद ही शानदार हैं जो अन्य ब्रांड में ज्यादा कीमत पर मिलते हैं। क्या लेनेवो अपने इस नए प्रोडक्ट से प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने में कामयाब होगी। आइए जानते हैं।
 

लुक और डिजाइन
यह हैंडसेट दिखने में बहुत हद तक वाइब के4 नोट जैसा है। फोन के साथ आपको स्क्रीन प्रोटेक्टर, प्लास्टिक केस, यूएसबी केबल और हेडसेट मिलेंगे। पहली नज़र में स्क्रीन बहुत ही बड़ा नज़र आता है। दायीं तरफ मौजूद पावर और वॉल्यूम बटन हमारी पसंद से थोड़ा ज्यादा नीचे हैं। हाइब्रिड सिम ट्रे मौजूद होने के कारण एक वक्त पर आप डुअल सिम या एक सिम और माइक्रोएसडी कार्ड ही इस्तेमाल कर पाएंगे। पिछले हिस्से में 21 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और उसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर भी।
बैटरी फोन की एल्यूमीनियम यूनीबॉडी में पूरी तरह से सील है। वाइब एक्स3 केंद्र में 9.3 मिलीमीटर मोटा है। यह हाथों में पूरी तरह से फिट बैठता है। वज़न 175 ग्राम होने के कारण इसके वज़नदार होने का एहसास होगा।

स्पेसिफिकेशन
लेनेवो कीमत और परफॉर्मेंस के बीच सामंजस्य बनाने में कामयाब रही है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर, एड्रेनो 418 ग्राफिक्स, 3 जीबी रैम और 32 जीबी की स्टोरेज है।
 

lenovo vibe x3 bottom ndtv

स्क्रीन का डाइमेंशन 5.5 इंच का है और रिज़ॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल। अन्य कंपनियों के फ्लैगशिप डिवाइस की तुलना में यह हैंडसेट मात खाता दिखता है। लेकिन कीमत को देखते हुए यह फैसला सही नज़र आता है। डिवाइस में मौजूद 3500 एमएएच की बैटरी के पूरे दिन तक चल जाने की उम्मीद है।

सॉफ्टवेयर
लेनेवो ने अपने वाइब यूआई को ज्यादा साफ-सुथरा बनाने की कोशिश की है जो हमें पसंद आया। नया यूआई बहुत हद तक स्टॉक एंड्रॉयड जैसा नज़र आता है। इसमें अलग से ऐप ड्रॉअर भी दिया गया है। आपके पास कस्टमाइजेशन का भी विकल्प मौजूद होगा, जैसे कि क्विक एक्सेस टॉगल और अनोखा लॉग फ़ीचर जो आपके द्वारा डिसमिस किए गए पुराने नोटिफिकेशन को दिखाता है। हमें आइकन थोड़े बचकाने लगे और आपके पास इसे बदलने का भी विकल्प भी नहीं है। लेनेवो के कई ऐप हैंडसेट पर पहले से इंस्टॉल होंगे। अच्छी बात यह है कि आप इनमें से ज्यादातर को हटा सकते हैं।
 

lenovo vibe x3 camera ndtv

आपके पास कई कस्टम विकल्प भी हैं। आप स्क्रीन पर दो बार टैप करके फोन को एक्टिव कर सकते हैं, या फिर फ्लिप करके लॉक कर सकते हैं।
 

lenovo vibe x3 screens1 ndtv

कैमरा
वाइब एक्स3 में 21 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो फ़ेज डिटेक्शन ऑटोफोकस से लैस है। आप इससे 4K रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। लेनेवो ने वादा किया है कि इसमें फोटोग्राफर के लिए कई फ़ीचर दिए गए हैं। इनमें से ज्यादातर सॉफ्टवेयर इंटरफेस से संबंधित हैं, लेकिन हमें ये ज्यादा पसंद नहीं आए।
 

lenovo vibe x3 camsample day1 ndtv thumb

लेनेवो का कस्टम कैमरा ऐप लोड होने में थोड़ा ज्यादा वक्त लेता है और इसे ज़रूरत से ज्यादा आसान कर दिया गया है। ऐप अपने आप रोशनी की पहचान कर लेता है और अपने आप को ढाल लेता है। आप चाहें तो इसे डिसेबल भी कर सकते हैं।

फोटो क्वालिटी आम तौर पर अच्छी थी, लेकिन कई बार डेलाइट शॉट ज्यादा एक्सोपोज़्ड और शेकी थे। कलर काफी डल नज़र आए। कम रोशनी वाले शॉट ठीक-ठाक आए। हमारे हिसाब से ये सिर्फ सोशल मीडिया के काम के हैं। दूसरी तरफ, 4K और 1080 पिक्सल के वीडियो क्रिस्प शूट हुए।

परफॉर्मेंस
लेनेवो के इस हैंडसेट के स्क्रीन पर कलर वाइब्रेंट और इनगेजिंग नज़र आए। आउटडोर विजिब्लिटी में कोई प्रोब्लम नहीं है। डुअल फ्रंट स्पीकर अच्छा काम करते हैं। ये ऊंची आवाज तो देते हैं पर ये बहुत साफ नहीं है।
 

lenovo vibe x3 upright ndtv

वाइब एक्स3 हाथों में पकड़ने में कंफर्टेबल है। हैंडसेट ने बेंचमार्क टेस्ट में शानदार रिजल्ट दिए। वाइब एक्स3 की बैटरी एक दिन आसानी से चली। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज़ होने से पहले 9 घंटे 33 मिनट तक चली जो हमारी उम्मीद से कम है।

हमारा फैसला
लेनेवो ने बहुत ही सफाई से मार्केट में मौजूद सबसे बेहतरीन स्पेसिफिकेशन दिए हैं। ध्यान रखने वाली बात है कि कीमत भी 20,000 रुपये से कम है। वाइब एक्स3 की कोशिश वनप्लस 2, मोटो एक्स प्ले और नेक्सस 5एक्स को पछाड़ने की है। इस बार कंपनी ने यूज़र एक्सपीरियंस पर ज्यादा जोर दिया है। हम इस बात से चकित हैं कि लेनेवो इस कीमत में कितना कुछ इस हैंडसेट में देने में सफल रही है। इतना तो साफ है कि डिवाइस को बनाने में कई बारीकियों का ध्यान रखा गया है।

अगर यूज़र एक्सपीरियंस सबसे ज्यादा अहमियत रखता है तो लेनेवो को कुछ और सुधार करने की ज़रूरत है। वाइब एक्स3 बहुत ही बड़ा और वज़नदार है, यानी इसे हाथों में रखना और इस्तेमाल करना उतना आसान नहीं। सबसे ज्यादा निराश कैमरे ने किया। हाइब्रिड सिम ट्रे भी इस हैंडसेट के पक्ष में नहीं जाता।

अगर आप इन खूबियों और कमियों के साथ रहने को तैयार हैं तो लेनेवो वाइब एक्स3 ‘पैसा वसूल’ हैंडसेट है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply