लेनेवो वाइब एस1 का रिव्यू

0
107
Advertisement

Advertisement
स्मार्टफोन निर्माण की दुनिया में लेनेवो ने 2012 में कदम रखा। मात्र 3 साल के अंदर लेनेवो दुनिया 5 प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक बनने में सफल रही। इसका श्रेय कुछ हद तक वाइब रेंज के स्मार्टफोन को भी जाता है। आज हम लेनेवो वाइब एस1 को रिव्यू करेंगे।

15,999 रुपये का लेनेवो वाइब एस1 स्मार्टफोन मिड-रेंज सेगमेंट में कंपनी की नई पेशकश है। इसमें वो सबकुछ है जो एक अच्छे मिड-रेंज हैंडसेट में होना चहिए। शानदार स्पेसिफिकेशन से लेकर अगले हिस्से में डुअल-कैमरा सेटअप। आइए लेनेवो वाइब एस1 के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 

लुक और डिजाइन
वैसे तो कई मिड रेंज स्मार्टफोन में खास एसथेटिक अपील नहीं होता, लेकिन वाइब एस1 अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब होता है। इसका फ्रेम मेटल का है। फोन ब्लू और व्हाइट कलर में उपलब्ध है। हमें ब्लू रंग वाला हैंडसेट रिव्यू के लिए मिला था और हमें इसका लुक पसंद आया।

वाइब एस1 कर्व्ड बैक के साथ आता है, इस कारण से यह किनारों पर ज्यादा स्लिम लगता है। लेआउट आम है। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। यूएसबी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल निचले हिस्से में। सिम ट्रे बायीं तरफ है और ऑडियो सॉकेट टॉप पर।

फोन के फ्रंट और बैकपैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन मौजूद है। वनप्लस एक्स की तरह इसका भी रियर हिस्सा रिफ्लेक्टिव है और यह आपको पसंद आएगा। लेनेवो ने डिजाइन प्रोफाइल से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की है। कुछ भी ऐसा नहीं करने की कोशिश की है जो आंखों को चुभे।
 

lenovo vibe s1 back2 ndtv

फ्रंट पैनल भी बहुत ही साफ-सुथरा है। कोई लोगो नहीं मौजूद है। इसपर नज़र आते हैं तो सिर्फ तीन कैपेसिटिव बटन जो बैकलिट नहीं हैं। यह इसके डिजाइन की बहुत बड़ी खामी है। स्क्रीन फ्रंट पैनल के 68 फीसदी हिस्से पर है, इसके ऊपर दायीं तरफ मौजूद हैं डुअल-फ्रंट कैमरा। डुअल-कैमरा सेटअप में प्राइमरी सेंसर 8 मेगापिक्सल का है और डेप्थ-सेंसिंग सेंसर 2 मेगापिक्सल का।

लेनेवो वाइब एस1 में 5 इंच का फुल-एचडी आईपीएस एलसीडी पैनल है, जिसकी पिक्सल डेनसिटी है 441 पीपीआई। स्क्रीन में डिटेलिंग बेहतरीन है। हालांकि, यह वनप्लस एक्स के स्क्रीन के जितना वाइब्रेंट और सक्षम नहीं है। इसके बावजूद यह हमारे द्वारा इस्तेमाल किए गए बेहतरीन फुल-एचडी स्क्रीन में से एक है। यह बेहद ही ब्राइट है, इस कारण से हैंडसेट को सूरज की रोशनी में इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होती। वाइब एस1 पर फिल्में और वीडियो देखना सुखद अनुभव देता है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
मिड-रेंज डिवाइस होने के बावजूद वाइब एस1 स्पेसिफिकेशन के विभाग में बेहतरीन है। इसमें 1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी6752 चिपसेट, 3 जीबी रैम, 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट (128 जीबी तक), 2420 एमएएच की बैटरी और 4जी एलटीई सपोर्ट मौजूद हैं। हाइब्रिड सिम स्लॉट होने के कारण आप दूसरे सिम या माइक्रोएसडी कार्ड में से एक का ही इस्तेमाल कर पाएंगे। फास्ट-चार्ज़िंग, एनएफसी और गायरोस्कोप सेंसर हैंडसेट में नहीं मौजूद हैं।

वाइब एस1 हैंडसेट एंड्रॉयड 5.0 पर चलता है जिसके ऊपर कंपनी का वाइब यूआई मौजूद है। यह सिंगल लेयर यूज़र इंटरफेस है। यह दिखने में थोड़ा बहुत एंड्रॉयड यूआई जैसा ही है। इसमें कुछ कमियां हैं। आप कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स को हटा नहीं पाएंगे। इंटरफेस दिखने में शानदार नहीं है, लेकिन परफॉर्मेंस में काफी सुधार है। पहले की तरह अब इंटरफेस हैंडसेट के ज्यादातर संसाधनों का इस्तेमाल नहीं करता। इसके अलावा यूज़र को कई कंट्रोल मिलते हैं।
 

lenovo vibe s1 side ndtv

सिक्योर ज़ोन फ़ीचर के जरिए आप भरोसेमंद ऐप्स का खास ज़ोन बना सकते हैं। यूज़र इंटरफेस अच्छा रिस्पॉन्स देता है और ज्यादातर ऐप्स और गेम्स बिना किसी दिक्कत के आसानी से चलते हैं।

कैमरा
लेनेवो वाइब एस1 में डुअल-टोन एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मौजूद है। इसके फ्रंट हिस्से में डुअल-कैमरा सेटअप है। प्राइमरी फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और इसे साथ मिलता है 2 मेगापिक्सल के सेंसर का, जो डेप्थ-ऑफ फिल्ड तय करता है। फ्रंट और रियर कैमरे से आप फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। फ्रंट कैमरे से आप डेप्थ-ऑफ फील्ड की क्षमता का इस्तेमाल करके अनोखे फोटो इफेक्ट दे सकते हैं। कैमरा ऐप बेहतरीन है। कई कंट्रोल और फ़ीचर मौजूद हैं। इसमें मैनुअल सेटिंग्स शामिल है। आप फोटो और वीडियो में रिज़ॉल्यूशन को कंट्रोल कर सकते हैं। एचडीआर मोड, फ्लैश और कैमरा स्विचर को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। वीडियो रिकॉर्डिंग एक स्टेप प्रोसेस है। इसके साथ आपको पनोरमा मोड भी मिलता है। फ्रंट कैमरा को स्विच करने पर आपको डुअल-कैमरा मोड एक्टिवेट करने का विकल्प मिलेगा। डुअल कैमरा मोड में वीडियो रिकॉर्डिंग संभव नहीं है। डुअल-कैमरा इफेक्ट को आप गैलरी में ही देख पाएंगे।

डुअल-कैमरा इफेक्ट बेहद ही साधारण हैं, लेकिन रोचक भी। डेप्थ ऑफ फील्ड कैमरा को फोरग्राउंड और बैकग्राउंड तय करने का विकल्प देता है। इस कारण से कैमरा यह अच्छे से सुनिश्चित कर पाता है कि सेल्फी के किस हिस्से में आप मौजूद हैं। आप इसका इस्तेमाल बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए कर सकते हैं या फिर इसे कट करके किसी नई तस्वीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बैकग्राउंड में ग्राफिक्स को सुपरइंपोज कर सकते हैं, या फिर पुरानी तस्वीर को भी लगा सकते हैं। इस तरह से आप कैमरे से कुछ रोचक सेल्फी खींच पाएंगे। देखा जाए तो सेल्फी के दीवानों को यह फ़ीचर ज़रूर पसंद आएगा।
 

lenovo vibe s1 camerashot1 ndtv thumb

13 मेगापिक्सल वाला रियर कैमरा भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। यह क्रिस्प और सटीक शॉट लेने में पूरी तरह से सक्षम है। आप सभी लाइटनिंग कंडीशन में तस्वीरें ले पाएंगे। उपयुक्त रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी क्वालिटी की हैं, खासकर कलर और लाइटनिंग रिप्रोडक्शन के मामले में। ज़ूम इन करने पर तस्वीर की क्रिस्पनेस बरकरार रहती है। डिटेल और एक्यूरेसी के मामले में फ्रंट कैमरा अच्छा काम करता है, लेकिन फ्लैश का मौजूद नहीं रहना कई खरीददारों को निराश कर सकता है।
 

lenovo vibe s1 camerashot3 ndtv thumb

परफॉर्मेंस
आम इस्तेमाल में लेनेवो वाइब एस1 मजबूत परफॉर्मर है। इसका श्रेय यूज़र इंटरफेस में सुधार को जाता है। मीडियाटेक एमटी6752 चिपसेट यह सुनिश्चित करता है कि फोन तेजी से काम करे, खासकर ग्राफिक्स से जुड़े टास्क में। गेम्स और वीडियो आसानी से चले। हालांकि, इंटेसिव गेम खेलते वक्त डिवाइस के गर्म होने की समस्या का सामना करना पड़ा।

बेंचमार्क रिजल्ट की बात करें तो इस फोन ने एमटी6752 चिपसेट से लैस अन्य स्मार्टफोन की तुलना में बेहतर परिणाम दिए। स्कोर बहुत हद तक वनप्लस एक्स जैसा है। साफ है कि कंपनी ने परफॉर्मेंस के मामले में सुधार किया है।

लेनेवो वाइब एस1 कारगर और सक्षम हैंडसेट है। कॉल क्वालिटी अच्छी है। 3जी और 4जी नेटवर्क से कनेक्टिविटी को भी अच्छा ही माना जाएगा। सिंगल स्पीकर से आने वाली आवाज़ थोड़ी कम है, लेकिन हेडफोन के साथ ऐसी दिक्कत नहीं है। वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी 8 घंटे 15 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल के बाद भी हमें शाम होने तक फोन को चार्जर से कनेक्ट करना पड़ा।
 

lenovo vibe s1 box ndtv

हमारा फैसला
जहां तक लुक का सवाल है तो लेनेवो वाइब एस1 अपने से दोगुनी कीमत वाले हैंडसेट को तगड़ी चुनौती देता है। वाइब एस1 बेहद ही स्लीक और खूबसूरत है। और इसे बनाते वक्त क्वालिटी का भी ख्याल रखा गया है। इसका स्क्रीन अच्छा  है। परफॉर्मेंस बेहतरीन है और यह शानदार कैमरे से लैस जो कई सेल्फी के दीवानों को पसंद आएगा।

हालांकि, हैंडसेट में कुछ कमियां भी हैं। कैपेसिटिव बटन बैकलिट नहीं हैं। यूआई आंखों को बहुत ज्यादा नहीं लुभाता। हाइब्रिड सिम स्लॉट के कारण आपको डुअल-सिम कनेक्टिविटी और माइक्रोएसडी कार्ड में से किसी एक को चुनना पड़ेगा। और बैटरी लाइफ को औसत ही माना जाएगा। इसके बावजूद लेनेवो वाइब एस1 एक सक्षम स्मार्टफोन है जो कैमरा और सेल्फी के दीवानों को लुभाएगा। यह उन लोगों को भी पसंद आएगा जो स्टाइल को तवज्जो देते हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply