शहद के ज्यादा सेवन से हो सकते हैं बीमार,जानें इसके साइड इफेक्ट्स

0
118
Advertisement

Advertisement
शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, शहद को मधुमक्खियों द्वारा फूलों के अमृत से बनाया जाता है। लेकिन शहद के ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं। वो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

कोरोना काल (corona period) में इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) करने वाले काढ़े और कई प्रकार की चाय में शहद (honey) का इस्तेमाल किए जाने की वजह से शहद की खपत भी बढ़ गई है। ज्यादातर लोग शहद (Honey) के फायदों (Benefits) के बारे में जानते हुए शहद का सेवन कभी भी और किसी भी मात्रा में करते हैं। जबकि शहद के ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह सेहत को नुकसान (Side effects) भी हो सकते हैं। शहद एक ऐसी मीठी चीज है जिसमें नेचुरल शुगर (natural sugar) पाई जाती है, शहद को वजन घटाने से लेकर कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शहद को औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर माना जाता है। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं, लेकिन अगर उनका अधिक इस्तेमाल किया जाए तो वो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जैसे कि पेट में दर्द, एलर्जी, ब्लड शुगर लेवल, लो ब्लड प्रेशर आदि। ऐसे में आज हम आपको शहद के अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में

शहद के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान

1.दांत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं (May cause dental problems)
शहद को दांतों (teeth) के लिए नुकसानदायक माना जाता है। शहद के अधिक सेवन से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है। प्राकृतिक चीनी होने से शहद सड़न को पैदा करता है। इसके पीछे का कारण साफ है, कि शहद में मौजूद मिठास मुंह के बैक्टीरिया का खाना होता है, जिससे मुंह में बैक्टीरिया (bacteria in the mouth) पैदा हो सकते हैं।

2 . ब्लड शुगर (blood sugar)
शहद चीनी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. इसलिए, यदि आप ज्यादा मात्रा में शहद खाते हैं, तो यह आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो बहुत अधिक शहद का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

3 . एलर्जी हो सकती (may be allergic)
शहद के ज्यादा सेवन से एलर्जी हो सकती है। जिन लोगों को पराग के कणों से एलर्जी है उनको शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एलर्जी और भी ज्यादा बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं ज्यादा मात्रा में शहद के सेवन से एनाफिलेक्सिस नाम का एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है।

4 . पेट में दर्द (stomach ache)
शहद का ज्यादा सेवन पेट दर्द की दिक्कत पैदा कर सकता है. इससे पेट में ऐंठन और दस्त जैसी दिक्कत हो सकती है. शहद में फ्रुक्टोज की मात्रा पाई जाती है जो छोटी आंतों के पोषक तत्व को अवशोषित करने की कैपेसिटी क्षमता को बाधित कर सकता है. जो पेट में दिक्कत होने की वजह बन सकता है.

5 . ब्लड प्रेशर बढ़ सकता (blood pressure may increase)
शहद का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की दिक्कत हो सकती ह। जो हाई ब्लड प्रेशर की दवा खा रहे हैं उनको शहद का सेवन करने से बचना चाहिए।

कितना करें शहद का सेवन (how much honey to consume)
शहद का सेवन करने के दौरान संयम बरतना जरूरी है। हर दिन लगभग 50 मिलीलीटर शहद आपके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है। आपको उपरोक्त मुद्दों से बचने के लिए इससे ज्यादा शहद का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

 

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply