शाकशूका अरेबियन एग करी ,बिना अंडे के शाही स्वाद रहेगा हमेशा याद

0
82
Advertisement

Advertisement

शाकशुका ऐसी रेसिपी जो कि पनीर और बाकी कई सामग्रियों से बनाई गई है और इसमें अंडे का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं हुआ है। तो पेश है आपके लिए शाही रेसिपी शाकशुका…

अंडा करी तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी शाकशुका खाया है। शाकशुका(Shakshuka) अरेबियन डिश (Arabian Cuisine) है जो कि बिलकुल एग करी (Egg Curry) की तरह ही बनाई जाती है। शाकशुका ऐसी रेसिपी है जो कि पनीर और बाकी कई सामग्रियों से बनाई गई है और इसमें अंडे का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं हुआ है। तो पेश है आपके लिए शाही रेसिपी (Recipe)

शाकशुका बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Shakshuka)

कॉटेज चीज (पनीर)- 200 gm मसला हुआ
काली मिर्च आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
कॉर्नफ्लोर- 2 tbsp
कॉर्नफ्लोर कोटिंग के लिए- 5 चम्मच
टमाटर- 2 मीडियम
लहसुन-2 tbsp
प्याज- 3 बारीक कटी
धनिया पाउडर- 1 tbsp
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 tbsp
शिमला मिर्च- 2 मीडियम बारीक कटी
टमाटर बारीक कटे- 2
टमाटर प्यूरी- 1 कप
गरम मसाला- 1 टी स्पून
मलाई- 5 tbsp
धनिया- 5 tbsp बारीक कटी
तेल – तलने के लिए

शाकशुका बनाने की रेसिपी (Recipe for making Shakshuka)
शाकशुका बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मसला हुआ पनीर, काली मिर्च और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें 2 टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर डालकर मिक्स करें और इस मिक्सचर की अंडे के आकार के गोले बना लें। एक प्लेट में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर (corn flou) लेकर इसमें अंडे के आकार के गोले को लपेट लें।
गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं, तेल डालकर गर्म करें। इसमें अंडे के आकार के गोले डालकर एकदम अंडे की तरह तल लें और एक प्लेट में निकाल लें।
कढ़ाई को फिर आंच पर चढ़ाएं. इसमें तेल डालकर गर्म करें। इसमें लहुसन, प्याज डालकर भुनें. गुलाबी होने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर चलाएं और नमक डालें। अब इसमें धनिया पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकाएं।
अब इसमें टमाटर और शिमलामिर्च डालकर 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें हरा धनिया और ओवल शेप की पनीर बॉल डालें। इसे 10 मिनट तक पकाएं। आंच बन कर दें. ऊपर से मलाई और गरम मसाला डालकर ढक्कन लगा दें। 10 मिनट बाद इसे खोलें।

गर्मागर्म शाकशुका तैयार है।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply