सरकार तेल ड्रिल के लिए चीनी फर्म के साथ पहले समझौते पर करेगी हस्ताक्षर | Taliban government to sign first agreement with Chinese firm for oil drill

0
50
Advertisement

Advertisement
डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार देश के उत्तर में तेल के लिए ड्रिल करने के लिए चीनी फर्म के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली है। बीबीसी ने बताया कि 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से यह किसी विदेशी फर्म के साथ पहला बड़ा समझौता होगा। 25 साल का समझौता क्षेत्र में चीन की आर्थिक भागीदारी को रेखांकित करता है।

गुरुवार को तालिबान के अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों को निशाना बनाया था, जिन्होंने चीनी व्यापारियों द्वारा इस्तेमाल किए गए काबुल के लोंगन होटल पर हमला किया था। तालिबान ने कहा था कि इसमें आठ आईएस आतंकवादी मारे गए और कई और गिरफ्तार किए गए। हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और पांच चीनी नागरिकों सहित 18 अन्य घायल हो गए थे।

बीबीसी ने तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद के हवाले से कहा कि तेल निकालने के समझौते से शिनजियांग सेंट्रल एशिया पेट्रोलियम एंड गैस कंपनी (सीएपीईआईसी) अमु दरिया बसीन में खुदाई करेगी। अफगानिस्तान में चीन के राजदूत वांग यू ने राजधानी काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अमु दरिया तेल अनुबंध चीन और अफगानिस्तान के बीच एक महत्वपूर्ण परियोजना है।

चीन के स्वामित्व वाली कंपनी भी देश के पूर्व में एक तांबे की खदान के संचालन के लिए बातचीत कर रही है। अनुमान है कि अफगानिस्तान प्राकृतिक संसाधनों पर बैठा है, जिसमें प्राकृतिक गैस, तांबा और दुर्लभ धातु शामिल हैं, जिनकी कीमत 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। हालांकि, देश में दशकों की उथल-पुथल के कारण उनमें से अधिकांश भंडार अप्रयुक्त हैं।

बीबीसी ने बताया कि बीजिंग ने औपचारिक रूप से अफगानिस्तान के तालिबान प्रशासन को मान्यता नहीं दी है, लेकिन देश में उसके महत्वपूर्ण हित हैं, जो चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र के केंद्र में है। 2013 में राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा लॉन्च किया गया, बीआरआई उभरते देशों को बंदरगाहों, सड़कों और पुलों जैसे बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए वित्त पोषण प्रदान करता है।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

Advertisement

Leave a Reply