Advertisement

Advertisement
पिछले कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में लगातार आग या ब्लास्ट की खबरों ने ग्राहकों को चिंता में डाल दिया है। अभी तक चर्चा में इलेक्ट्रिक स्कूटर थे, लेकिन अब Tata की Nexon EV में आग लगने की खबर ने इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स को भी कठघरे में खड़ा कर दिया है। घटना मुंबई, महाराष्ट्र की है, जहां एक टाटा नेक्सन ईवी में आग लग गई। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। कंपनी ने घटना की जांच का बरोसा देने वाला एक बयान भी जारी कर दिया है।बीते मंगलवार, मुंबई में एक Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) आग की लपटों के हवाले हो गई। घटना ने सभी को हैरान कर दिया, क्योंकि इसके साथ ही अब इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स भी सुरक्षा के मामले में शक के दायरे में आ चुके हैं। घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक सफेद रंग की टाटा नेक्सन ईवी मुंबई के वेस्ट वसई इलाके में एक रेस्तरां के बाहर खड़ी दिखाई दे रही है। वीडियो में दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में लगे दिख रहे हैं। अच्छी बात यह है कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।
 

इसके बाद, Tata Motors ने बुधवार को एक बयान जारी कर Nexon Electric में आग लगने के कारणों की जांच का आश्वासन दिया। कार निर्माता ने कहा, “हाल ही में आग लगने की एक घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है। हम अपनी पूरी जांच के बाद विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे।” कंपनी ने आगे कहा “हम अपने वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। 30,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों द्वारा पूरे देश में लगभग 4 वर्षों में कुल मिलाकर 10 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद इस तरह की यह पहली घटना है।”

Tata Nexon EV की भारत में कीमत 14.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कार में 30.2kWh क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इसकी बदौलत कार 312 km की ARAI-सर्टिफाइड ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं, इसके बैटरी पैक को DC फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर यह 60 मिनट में 0-80% चार्ज हो सकता है। आम चार्जर के जरिए यह 8 घंटे में 20-100% चार्ज हो जाता है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply