सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ‘ब्रोकली का सूप’

0
86
Advertisement

Advertisement

गर्मी में हल्का-फुल्का खाना पेट के लिए अच्छा होता है और अगर फूड टेस्टी और हेल्दी हो तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। ऐसे में ब्रोकली का सूप (Broccoli Soup) आपको फायदा दे सकता है। आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी।

इम्यूनिटी (immunity) बढ़ानी हो या फिर सेहत का रखना हो ध्यान ऐसे में ब्रोकली का सूप आपको फायदा दे सकता है। अगर आप भी अपनी सेहत बनाए रखने के लिए ब्रोकली का सूप अपनी डाइट में शामिल करने की सोच रहे हैं तो जानें क्या है इसे बनाने का आसान तरीका।

ब्रोकली सूप बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Broccoli Soup)
ब्रोकली- 250 ग्राम
प्याज- 1 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन- 2 कली (बारीक कटा हुआ)
मिक्स्ड हर्ब- 1/4 चम्मच
जायफल पाउडर- 1 चुटकी
वेजिटेबल स्टॉक- 2 कप
दूध फुल क्रीम- 2 कप
मैदा- 2 चम्मच
मक्खन- 2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर- स्वादानुसार
नमक- स्वादानुसार

ब्रोकली सूप बनाने का तरीका (How to make Broccoli Soup)
सबसे पहले ब्रोकली को छोटे टुकड़ों में काट लें और अच्छे से धो लें। एक बर्तन में दो कप पानी और एक चौथाई चम्मच नमक डालकर गर्म होने के लिए रख दें। अब उसमें कटे हुए ब्रोकली को डाल दें। 30 सेकंड बाद ब्रोकली को पानी से बाहर निकाल लें। दूसरी तरफ गैस जला कर एक बर्तन गरम होने के लिए रख दें। उसमें मक्खन डालें और उसके बाद बारीक कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें। गोल्डन ब्राउन होने तक इसे भुनतें रहे। इसके बाद मैदा डालें और 2 मिनट तक धीमी आंच पर भूनते रहें। अब मुलायम हो चुका ब्रोकली इसमें डालें और मिलाकर चलाते रहें। 2 मिनट बाद पानी या वेजिटेबल स्टॉक डालें और अच्छे से चला कर ढक दें।

  • 2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।





Source link

Advertisement

Leave a Reply