1600 खरब का मालिक, आप इस फुटबॉलर का नाम भी नहीं जानते होंगे, मेरी-रोनाल्डो से तो काफी अमीर है

0
26
Advertisement

नई दिल्ली: जब हम सबसे दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर्स की बात करते हैं तो लिविंग लीजेंड लियोनेस मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का ही नाम याद आता है। साल 2022 में अर्जेंटीना के मेसी की नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर यानी 4900 करोड़ रुपये आंकी गई थी। उनके बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम आता है, जो 500 मिलियन डॉलर यानी 4000 करोड़ रुपये की नेटवर्थ रखते हैं। लेकिन अगर मैं ये कहूं कि इनमें से कोई भी दुनिया का सबसे अमीर पेशेवर फुटबॉलर नहीं है तो आप चौंक जाएंगे। जी हां! दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर 24 साल के मिडफील्डर फैक बोल्किया हैं।16 सौ खरब की संपत्ति
आपने शायद ही कभी इस खिलाड़ी का नाम सुना होगा, लेकिन सच्चाई यही है कि फैक बोल्किया दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर हैं। 1998 में ब्रुनेई में पैदा होने वाले फैक फिलहाल थाईलैंड के चोनबुरी के एक क्लब के लिए खेलते हैं। फैक बोल्किया की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर आंकी गई है। ये इतने पैसे हैं जिसका हिसाब लगाने के लिए आपके दिमाग को काफी जोर लगाना पड़ेगा। भारतीय करेंसी के हिसाब से यह संपत्ति कुल साढ़े 16 सौ खरब रुपये के आसपास है। दरअसल, फैक बोल्किया ब्रुनेई के शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह ब्रुनेई के वर्तमान सुल्तान हसनल बोल्किया के भतीजे हैं। उनके पिता ब्रुनेई के राजकुमार जेफरी बोल्किया हैं।


ब्रुनेई के राजपरिवार का लड़का
फैक ब्रुनेई की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी रह चुके हैं, उनके पास ब्रुनेई के साथ-साथ अमेरिकी की भी नागरिकता है। फैक का जन्म अमेरिका के लॉस एंजिल्स में हुआ था और उनकी शिक्षा ब्रिटेन में हुई। यूएस के लिए खेलने के योग्य होने के दौरान, उन्होंने ब्रुनेई के लिए खेलने का फैसला किया। अपने क्लब करियर में वह चेल्सी, आर्सेनल, साउथेम्प्टन और लीसेस्टर सिटी जैसे प्रीमियर लीग क्लबों के रोल पर रहे हैं। वह 2021 में चोनबुरी में शामिल हुए, ब्रुनेई से थाई टीम के लिए खेलने वाले पहले फुटबॉलर बन गए।

Source link

Advertisement

Leave a Reply