Advertisement

Advertisement
Samsung ने गुरुवार को 200 मेगापिक्सल ISOCELL HP3 सेंसर पेश कर दिया है। लेटेस्ट इमेज सेंसर बीते साल ISOCELL HP1 सेंसर के अपग्रेड के तौर पर आया है और इसमें 0.56-माइक्रोन पिक्सल (μm) है। यह 1/1.4 ऑप्टिकल  फॉरमेट में 200 मिलियन पिक्सल दिए गए हैं। यह व्यूइंग एरिया में मिमिमम के साथ 30 फ्रेम-प्रति-सेकंड (fps) पर 8K वीडियो कैप्चर करने का क्लेम करता है। साउथ कोरियन कंपनी ने कंफर्म किया है कि उसके नए ISOCELL HP3 सेंसर का बड़े स्तर पर प्रोडक्शन इस साल के आखिर में शुरू होगा। इसने 2019 में स्मार्टफोन के लिए दुनिया का पहला 108 मेगापिक्साल कैमरा सेंसर पेश किया।कंपनी ने अपने न्यूज रूम के जरिए नया ISOCELL HP3 सेंसर लॉन्च करने का ऐलान किया। यह इंडस्ट्री का सबसे छोटा 0.56-माइक्रोन पिक्सल वाला पहला मोबाइल सेंसर होने का दावा किया जा रहा है। बताया जाता है कि ISOCELL HP3 में पुराने 0.64-माइक्रोन पिक्सल का मुकाबला 12 प्रतिशत छोटा पिक्सल साइज है। यह कैमरा मॉड्यूल सरफेस एरिया में करीब 20 प्रतिशत की कमी के साथ 1/1.4 ऑप्टिकल फॉरमेट में 200 मिलियन पिक्सल लाता है। इससे स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन को स्लिम रख पाएंगी।

सुपर क्यूपीडी ऑटो-फोकसिंग कैपेसिटी के साथ, ISOCELL HP3 सेंसर के सभी पिक्सल ऑटो-फोकसिंग कैपेसिटी से लैस हैं। Samsung के मुताबिक, सुपर क्यूपीडी होरिजोंटल और वर्टिकल दोनों डायरेक्शन में फेस अंतर पता लगाने के लिए 4-एडजेकेंट पिक्सल पर सिंगल लेंस इस्तेमाल करता है। यह यूजर्स के लिए बेहतर ऑटो फोकसिंग प्रदान करता है। जैसा कि बताया गया है कि सेंसर यूजर्स को व्यूइंग एरिया मे मिनिमम लॉस के साथ 8K में 30fps पर या 120fps पर 4K वीडियो कैप्चर करने देता है।

Samsung ने ISOCELL HP3 सेंसर पर Tetra2pixel टेक्नोलॉजी को पैक किया है जो इसे 1.12-माइक्रोन पिक्सल या 2.24-माइक्रोन पिक्सल साइज के 50 मेगापिक्सल सेंसर या 12.5-मेगापिक्सल पिक्सल सेंसर के तौर पर कम लाइट की कंडीशन में बेहतर फोटो लेने की सुविधा देता है।

ISOCELL HP3 सेंसर में एक स्मार्ट-ISO Pro मैकेनिज्म है जो ज्यादा विविड एचडीआर फोटो लेने में मदद करता है। यह सेंसर की डायनेमिक रेंज को वाइड करने के लिए ट्रिपल आईएसओ मोड – लो, मिड और हाई प्रदान करता है। यह टेक्नोलॉजी 4 ट्रिलियन से ज्यादा कलर्स में फोटो दिखाने दे सकती है। सेंसर स्मार्ट-आईएसओ प्रो और स्टैगर्ड एचडीआर के बीच भी स्विच कर सकता है। Samsung ने इसके अलावा यह कंफर्म किया है कि उसके ISOCELL HP3 सेंसर के सैंपल वर्तमान में उपलब्ध हैं। नए सेंसर के लिए बड़े स्तर पर प्रोडक्शन इस साल के आखिर में आएगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply