Homecryptocurrency3 तरीके ब्लॉकचेन तकनीक 2022 में मुख्यधारा को आगे बढ़ा सकती है

3 तरीके ब्लॉकचेन तकनीक 2022 में मुख्यधारा को आगे बढ़ा सकती है

2021 क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र के लिए एक ब्रेकआउट वर्ष था और इस वर्ष “बड़े पैमाने पर अपनाने” की प्रवृत्ति का विस्तार देखने की उम्मीद है।

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के बारे में जन जागरूकता बढ़ रही है और आने वाले महीनों में समाज में अधिक विशिष्ट भूमिकाओं को भरने के लिए डिज़ाइन की गई परियोजनाओं का एक नया समूह उभरने की संभावना है।

2022 में महत्वपूर्ण वृद्धि देखने की क्षमता रखने वाले तीन क्षेत्र मानव संसाधन (एचआर), कर्मचारी भुगतान समाधान और प्लेटफॉर्म हैं जो कॉर्पोरेट ब्लॉकचेन समाधान प्रदान करके गिग अर्थव्यवस्था की सेवा करते हैं।

एचआर ब्लॉकचेन की ओर बढ़ सकता है

सुरक्षा और डेटा भंडारण समाधानों की पेशकश के कारण मानव संसाधन प्रबंधन ब्लॉकचेन एकीकरण के लिए परिपक्व है। ब्लॉकचेन प्रत्येक कर्मचारी को एक अनूठा पता रखने की अनुमति देगा जहां सभी प्रासंगिक जानकारी क्रिप्टोग्राफिक रूप से संग्रहीत की जा सकती है।

एचआर नए कर्मचारियों की भर्ती और भर्ती से भी संबंधित है, जो आज की दुनिया में एक तेजी से कठिन काम है जहां श्रम बल की भागीदारी दर खड़ा 61.9% पर, 1976 के बाद से इसका सबसे निचला स्तर।

ब्लॉकचैन से संबंधित नौकरियों के लिए, नवजात क्षेत्र में काम करने के लिए ज्ञान और क्षमताओं वाले सीमित संख्या में लोगों के कारण कार्य और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

Keep3rV1 एक प्रोटोकॉल है जो पर केंद्रित है नियोक्ताओं को श्रमिकों से जोड़ना, और विकेंद्रीकृत जॉब बोर्ड विशेष रूप से ब्लॉकचेन परियोजनाओं को बाहरी डेवलपर्स के साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं।

केपी3आर/यूएसडीटी। 1-दिन का चार्ट। स्रोत: ट्रेडिंग व्यू

जबकि Keep3rV1 विशेष रूप से ब्लॉकचेन डेवलपर नौकरियों पर ध्यान केंद्रित करता है, यदि मॉडल सफल साबित होता है, तो नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के व्यापक दर्शकों की सेवा के लिए अवधारणा को आसानी से विस्तारित किया जा सकता है।

पेरोल भी एचआर श्रेणी के अंतर्गत आता है और अनुरोध (आरईक्यू) जैसी परियोजनाएं एक विकेन्द्रीकृत भुगतान प्रणाली का समर्थन करती हैं जहां कोई भी भुगतान का अनुरोध कर सकता है और सुरक्षित माध्यमों से धन प्राप्त कर सकता है।

यह फ्रीलांसरों के लिए एक आदर्श सेटअप है। सैबलियर फाइनेंस जैसे प्रायोगिक प्लेटफॉर्म भी श्रमिकों को एकमुश्त में अपनी तनख्वाह प्राप्त करने के लिए पेरोल अवधि के अंत की प्रतीक्षा करने के बजाय वास्तविक समय में अपने श्रम के लिए भुगतान करने का विकल्प प्रदान करते हैं।

गिग इकॉनमी

Uber और Lyft जैसी राइड-शेयरिंग सेवाएं और Fiverr जैसे क्रिएटर/फ्रीलांस मार्केटप्लेस गिग इकॉनमी का आधार थे। 2021 के अनुमान बताते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका के 36% कार्यबल भाग लिया गिग इकॉनमी में या तो उनकी आय के प्राथमिक या द्वितीयक स्रोत के रूप में। डेटा से यह भी पता चलता है कि 55% गिग वर्कर एक अलग प्राथमिक नौकरी भी कर रहे थे।

वर्तमान अनुमान संकेत मिलता है कि 2023 तक, 52% तक अमेरिकी कार्यबल गिग इकॉनमी में सक्रिय रूप से काम कर रहा होगा या अपने करियर के किसी बिंदु पर ऐसा किया होगा, इसलिए यह एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है जो ब्लॉकचेन तकनीक के एकीकरण से लाभान्वित हो सकता है।

एक परियोजना जिसने पहले ही अपना फ्रीलांसर जॉब बोर्ड स्थापित कर लिया है, वह है Chronos.tech (TIME), एक ब्लॉकचेन-आधारित भर्ती, मानव संसाधन और भुगतान प्रसंस्करण प्रोटोकॉल जिसका लेबरएक्स प्लेटफॉर्म Fiverr जैसी वेबसाइटों के समान है, लेकिन ब्लॉकचेन तकनीक और स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करके सभी लेनदेन करता है।

TIME/USD 1-दिवसीय चार्ट। स्रोत: CoinGecko

Chronos.tech, LaborX और PaymentX प्रोटोकॉल के अलावा, पारिस्थितिकी तंत्र ने हाल ही में विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) कार्यक्षमता भी जोड़ी है, जिससे TIME धारकों को उपज अर्जित करने के लिए प्रोटोकॉल पर अपने टोकन को दांव पर लगाने की अनुमति मिलती है।

फ्रीलांसर पूरे किए गए कार्यों के लिए बोनस प्राप्त करने के लिए नेटवर्क पर TIME को दांव पर लगा सकते हैं, जबकि ग्राहक टोकन रखने के लिए पुरस्कार के रूप में विशेष छूट अर्जित करने के लिए दांव लगा सकते हैं।

सम्बंधित: ज्वालामुखी, बिटकॉइन और प्रेषण: एक टोंगन स्वामी वित्तीय सुरक्षा की योजना बनाता है

निगम ब्लॉकचेन समाधानों को अपनाते हैं

एंटरप्राइज़-स्तरीय ब्लॉकचेन-आधारित समाधान भी 2022 में फलने-फूलने की उम्मीद है।

एंटरप्राइज सॉल्यूशंस की पेशकश करने वाले कई शीर्ष दावेदार एथेरियम और इसके हाइपरलेगर फ्रेमवर्क या बिटकॉइन के लेयर-टू लाइटनिंग नेटवर्क स्केलिंग सॉल्यूशन जैसे लेयर-वन ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल हैं। कैश ऐप के साथ एकीकृत.

एंटरप्राइज सॉल्यूशंस के क्षेत्र में अन्य मजबूत दावेदारों में फैंटम और पॉलीगॉन नेटवर्क शामिल हैं क्योंकि उनके पास कम लेनदेन शुल्क और तेज प्रसंस्करण क्षमताएं हैं।

FTM/USDT बनाम MATIC/USDT 1-दिवसीय चार्ट। स्रोत: ट्रेडिंग व्यू

एक अंतिम प्रोटोकॉल जो विशेष रूप से एक एंटरप्राइज़-ग्रेड सार्वजनिक नेटवर्क बनाने पर केंद्रित है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) बनाने की अनुमति देता है, हेडेरा (एचबीएआर) है।

हेडेरा की वेबसाइट के अनुसार, यह परियोजना आईबीएम, बोइंग, गूगल, एलजी और स्टैंडर्ड बैंक सहित दुनिया के कुछ प्रमुख संगठनों के स्वामित्व और शासित है।

हेडेरा के हैशग्राफ आर्किटेक्चर की उच्च थ्रूपुट प्रकृति इसे बड़े व्यवसायों के लिए आदर्श बनाती है जिन्हें अपने वैश्विक ग्राहक आधार की सेवा के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में लेनदेन की आवश्यकता होगी।

इन उपयोग के मामलों में भुगतान प्रसंस्करण, धोखाधड़ी शमन, संपत्ति को टोकन करने की क्षमता, पहचान की पुष्टि, सुरक्षित भंडारण और डेटा का हस्तांतरण और इन-हाउस उपयोग के लिए एक निजी, अनुमति प्राप्त ब्लॉकचेन बनाने की क्षमता शामिल है।

क्रिप्टो बाजारों में व्यापार और निवेश के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं?

यहां व्यक्त किए गए विचार और राय पूरी तरह से लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि Cointelegraph.com के विचारों को प्रतिबिंबित करें। प्रत्येक निवेश और व्यापारिक कदम में जोखिम शामिल होता है, निर्णय लेते समय आपको अपना स्वयं का शोध करना चाहिए।

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push();

Source by [author_name]

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: