Air Pollution से बढ़ रहा Heart Attack का खतरा, डॉक्टर से जानें दिल को जहरीली हवा से कैसे बचाएं

0
25
Advertisement

Advertisement

हाइलाइट्स

हार्ट डिजीज के मरीजों को परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
घर के अंदर ज्यादा से ज्यादा रहना चाहिए और एयर प्यूरीफायर लगाना चाहिए.

Air Pollution And Heart Attack Risk: एयर पॉल्यूशन का सीधा असर हमारे हार्ट पर होता है. हवा में मौजूद पॉल्यूटेंट्स जब हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. पहले से हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों को पॉल्यूशन बढ़ने के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है. आज कार्डियोलॉजिस्ट से जानेंगे कि एयर पॉल्यूशन हमारे दिल को किस तरह खोखला कर देता है. इससे किस तरह बचाव किया जा सकता है और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या तरीके अपनाने चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें

Heart पर ऐसे अटैक करता है Air Pollution
नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि एयर पॉल्यूशन सिगार स्मोकिंग की तरह होता है, जो हमारे लंग्स और हार्ट को बुरी तरह प्रभावित करता है. पॉल्यूशन हार्ट की आर्टरीज को डैमेज करता है, जिससे हार्ट में ब्लड की सप्लाई बाधित हो जाती है. इसकी वजह से क्लॉट फॉरमेशन हो जाता है और हार्ट अटैक आ जाता है. हार्ट हेल्थ के लिए पॉल्यूशन बेहद खतरनाक होता है. जो लोग पहले से हार्ट डिजीज से जूझ रहे हैं, उन्हें प्रदूषण से बचने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से याददाश्त हो सकती है कमजोर, डिप्रेशन का बढ़ता है खतरा

एयर पॉल्यूशन से हार्ट को कैसे बचाएं?
डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए लोगों को पॉल्यूशन से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना चाहिए और बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाना चाहिए. पेड़ों के आसपास समय बिताना चाहिए. इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है कि स्मोकिंग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. पॉल्यूशन के दौरान स्मोकिंग करना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. खासतौर से ज्यादा उम्र के लोगों को स्मोकिंग और अनहेल्दी लाइफस्टाइल से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार वर्तमान समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हर उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा है. इससे बचने के लिए सभी लोगों को सोने और जागने का सही समय तय करना होगा. खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतनी होगी. जंक फूड से बचना होगा. स्ट्रेस को मैनेज करना जरूरी है. हर दिन 40 मिनट में कम से कम 4 किलोमीटर ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए. स्मोकिंग व एल्कोहल से दूरी बनाने में ही फायदा है. सभी लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराना चाहिए.

Tags: Air pollution, Health, Heart attack, Lifestyle

Source link

Advertisement

Leave a Reply