Advertisement

Advertisement
मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो के नए मॉडल की फोटो सामने आ चुकी हैं। इस कार को जापान के बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इस मॉडल को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। जापान में इसे न्यू ऑल्टो लेपिन LC (Alto Lapin LC) का नाम दिया गया है। फ्रेंच में लेपिन का मतलब रेबिट यानी खरगोश होता है। इस लेपिन कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर बेहद लग्जरी है। पुराने मॉडल की तुलना में न्यू ऑल्टो ज्यादा स्टाइलिश दिख रही है। ये कार भारतीय बाजार में दूसरी स्मॉल हैचबैक के लिए खतरा बना सकती है। इतना ही नहीं, मारुति की एस-प्रेसो, स्विफ्ट, वैगनआर, इग्निस जैसी हैचबैक की बिक्री भी ये बिगाड़ सकती है।

भारत की नंबर-1 कार बन जाएगी

ऑल्टो 800 और अब बंद हो चुकी ऑल्टो K10 लंबे समय से भारतीय बाजार की पसंदीदा कार रही है। अब भले ही ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली लिस्ट में पहले नबंर पर नहीं है, लेकिन आज भी टॉप-10 में शामिल है। लोगों का SUV सेगमेंट की तरफ जाने और सेफ्टी फीचर्स को प्राथमिकता देने की वजह से ऑल्टो की बिक्री कम होती चली गई। हालांकि, अब इसका नया अवतार न सिर्फ लोगों को ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेगा, बल्कि इसके फीचर्स युवाओं की पहली पसंद बन सकते हैं। नए नियमों के बाद इसकी सेफ्टी कई गुना बढ़ जाएगी। ऐसे में 4 लाख रुपए के आसपास कीमत वाली ये ऑल्टो बाजार में फिर से अपनी धाक जमा सकती है।

सुजुकी ऑल्टो लेपिन LC का एक्सटीरियर

इस कार में एकदम न्यू ग्रिल मिलेगी। ये छोटी होगी। फ्रंट में बड़ी LED लाइट मिलेंगी, जो ज्यादा रोशनी करेंगी। सामने से ये किसी इमोजी के फेस के जैसी नजर आती है। बैक साइड की बात की जाए तो फ्रंट LED लाइट के जैसे डिजाइन वाली लाइट पीछे लगाई गई हैं। पीछे की तरफ LC की बैजिंग भी दिखाई दे रही है, जिसके आसपास पंख नजर आ रहे हैं। इसकी ऊंचाई ज्यादा नहीं होगी। फोटो देखकर लगता है कि ये एस-क्रॉस से कम ऊंची होगी।

ये भी पढ़ें- मारुति की ये सबसे सस्ती कार 25 हजार कम में मिल रही, 31Km का है माइलेज; 7 दिन बाद बदल जाएगा ऑफर

सुजुकी ऑल्टो लेपिन LC का इंटीरियर

बात करें इसके इंटीरियर की तो मौजूदा ऑल्टो की तुलना में ये ज्यादा स्पेसियस नजर आ रही है। इसमें चेक डिजाइन वाले सीट कवर मिलेंगे। जो लेदर के साथ डुअल टोन फिनिशिंग में आएंगे। हालांकि, बैक सीट पर आपको कप होल्डर का ऑप्शन नहीं मिलेगी। बैक सीट को दो बराबर हिस्से में बांटा गया है। इनमें हेडरेस्ट भी मिलेगा। फ्रंट सीट भी ज्यादा बड़ी और हेडरेस्ट के साथ आएंगी। न्यू ऑल्टो में न्यू वैगनआर और एस-प्रेसो की हल्की झलक दिखती है।

सुजुकी ऑल्टो लेपिन LC के फीचर्स

अंदर से न्यू ऑल्टो बेहद लग्जरी और फीचर्स की भरमार के साथ दिख रही है। इसके डैशबोर्ड को दो हिस्सों में तैयार किया गया है। डैशबोर्ड का पहला हिस्सा एकदम क्लीन है। वहीं, डैशबोर्ड के नीचे की तरफ जो हिस्सा तैयार किया गया है उसमें हेडअप डिस्प्ले, AC विंग्स फिक्स किए गए हैं। इसके ठीक नीचे कई अलग-अलग फंक्शन स्विच दिए हैं। गियर लीवर भी इसमें सामने की तरफ फिक्स किया गया है। इसमें छोटे-छोटे सामान को रखने के लिए कई बॉक्स दिख रहे हैं। इसके आर्मरेस्ट में बॉक्स मिलेगा। डैशबोर्ड में कप होल्डर लगाए गए हैं, जो अंदर-बाहर हो जाते हैं। टिशू पेपर रखने के लिए अलग बॉक्स मिलेगा।

ये भी पढ़ें- ग्लोबल NCAP सेफ्टी रेटिंग जारी: 35 कारों में देखें कौन सबसे सेफ, ताकि एक्सीडेंट के वक्त आप सुरक्षित रहें

सुजुकी ऑल्टो लेपिन LC का इंजन

न्यू ऑल्टो को भारतीय बाजार में दो अलग इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें 800cc और 1000cc इंजन शामिल होंगे। हालांकि, जापान में इस कार को 660cc 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 14 लाख येन (करीब 8 लाख रुपए) तय की गई है। हालांकि, भारतीय बाजार में इसकी कीमत 4 लाख आसपास ही शुरू होगी। अभी भारत में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.08 लाख रुपए से लेकर 5.03 लाख रुपए तक है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply