America in the grip of inflation! rises by 5 percent over the last 12 months | महंगाई की चपेट में अमेरिका! मुद्रास्फीति पिछले 12 महीनों के मुकाबले 5% बढ़ी

0
133
Advertisement
Photo:AP

महंगाई की चपेट में अमेरिका! मुद्रास्फीति पिछले 12 महीनों के मुकाबले 5% बढ़ी 

Advertisement

वाशिंगटन। अमेरिका में मुद्रास्फीति मई महीने में पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत बढ़ गयी है। जबकि पिछले महीने अप्रैल के मुकाबले महंगाई दर में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि 2008 के बाद सर्वाधिक है। श्रम विभाग के आंकड़े के अनुसार मई में उपभोक्ता महंगाई दर में वृद्धि यह बताती है कि विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ रही है। 

कोविड-19 महामारी पर अंकुश के बाद तेजी से खुल रही अर्थव्यवस्था में लोग अधिक खरीदारी और यात्रा कर रहे हैं। एक तरफ जहां उपभोक्ताओं की मांग बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ इस्पात से लेकर रसायन समेत अन्य कल-पुर्जों की कमी है। विनिर्मित उत्पादों से लेकर सेवाओं के क्षेत्र में मांग बढ़ रही है जिससे कीमतें बढ़ रही हैं। 

पढें–  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें–  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

सरकार की रिपोर्ट के अनुसार मुख्य मुद्रास्फीति (कोर इनफ्लेशन) मई में 0.7 प्रतिशत बढ़ी जबकि पिछले 12 महीनों के मुकाबले यह 3.8 प्रतिशत अधिक है। मुख्य मुद्रास्फीति में अधिक उतार-चढ़ाव वाले ऊर्जा और खाद्य वस्तुओं को शामिल नहीं किया जाता। अनाज बेचने वाली जनरल मिल्स से लेकर पेंट बनाने वाली कंपनी शेरविन-विलियम्स तक, कई कंपनियां कीमतें बढ़ा रही हैं या ऐसा करने की योजना बना रही हैं। इसका कारण कच्चे माल के दाम में वृद्धि और कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिये उनके वेतन में इजाफा है। 

पढें–  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें–  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

Source by [author_name]

Advertisement

Leave a Reply