Amethi: स्वास्थ्य केंद्रों में जल्द लगेगी ऑटोमैटिक हेल्थ ATM मशीनें, मरीजों की होगी मुफ्त जांच – automatic health atm machines will be installed in goverment medical center for free checkup of patients – News18 हिंदी

0
20
Advertisement

अमेठी. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से अमेठी जिले के 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीनें लगाई जाएंगी. इस हेल्थ एटीएम मशीन की मदद से कुछ ही मिनटों में लगभग 36 तरह की जांच निःशुल्क होगी और तत्काल रिपोर्ट मिल जाएगी. हेल्थ एटीएम मशीन की खासियत है कि यह आमजन के प्रयोग के लिए काफी सुलभ है. हेल्थ एटीएम का संचालन स्वास्थ्य विभाग के प्रशिक्षित और अनुभवी चिकित्सकों की निगरानी में किया जाएगा.

Advertisement

अभी तक मरीजों को सरकारी अस्पताल की लैब या फिर प्राइवेट पैथालॉजी में जांच करानी पड़ती है जिससे लैब की जांच में ज्यादा वक्त लगता है. साथ ही प्राइवेट पैथालॉजी में मरीजों को जांच के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है, लेकिन अब जल्द ही हेल्थ एटीएम मशीन से मरीजों को जांच में बड़ी सुविधा होगी. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्थापित हो रही प्रति हेल्थ एटीएम मशीन की लागत 3.68 लाख रुपये बताई जा रही है.

क्या कहते हैं आमजन
स्वास्थ्य सुविधाएं को बेहतर बनाने वाली यह मशीनें स्वास्थ्य की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होंगी. वहीं, आमजन का कहना है कि उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए व्यर्थ की भाग दौड़ और खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा. इससे उनके समय और पैसा दोनों की बचत होगी.

इस पहल पर सीएमओ डॉ. विमलेंदु शेखर ने बताया कि सीएसआर फंड और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इन मशीनों को लगाया जाएगा. सभी जनप्रतिनिधियों से हमारी बातचीत हुई है और सबने इस पर सहमति जताई है. इस हेल्थ एटीएम मशीन के लगने से जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ कम होगी और स्वास्थ्य जांच के लिए मरीजों को जिला अस्पताल भी नहीं जाना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम मशीन से मरीज ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे. साथ ही इसमें कई पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे. उनके नजदीक ही सभी प्रकार की जांच हो सकेगी. जल्द ही इन मशीनों को लोगों के लिए शुरू किया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 20:52 IST

Source link

Advertisement

Leave a Reply