Advertisement

Advertisement

देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी एम्पीयर व्हीकल्स ने गुजरात में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर मैग्नस और ज़ील की कीमतों में भारी कटौती की घोषणा की है। कंपनी ने ये कदम गुजरात राज्य सरकार द्वारा घोषित नवीनतम गुजरात इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2021 और केंद्र सरकार द्वारा FAME-II सब्सिडी संशोधन के बाद उठाया है, जिससे दो प्रमुख मॉडलों की कीमत में 27,000 रुपये तक की कटौती देखने को मिली है। 

कीमतों में किए गए इस नए संसोधन के बाद एम्पीयर के दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत अब गुजरात में 50,000 रुपये से कम हो गई है। बता दें कि, एम्पीयर मैग्नस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अब गुजरात में महज 47,990 रुपये हो गई है, जबकि ज़ील मॉडल की कीमत अब 41,990 रुपये हो गई है। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम के अनुसार दी गई हैं। 

ऐसा नहीं है कि एम्पीयर व्हीकल्स पहली कंपनी है जिसने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कटौती की है। इससे पहले कई दिग्गज प्लेयर्स ने FAME II स्कीम में संशोधन के बाद अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी की थी। बेंगलुरू बेस्ड एथर एनर्जी FAME II संशोधन के बाद अपने एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में कटौती की घोषणा करने वाली पहली कंपनी थी।

बीते दिनों डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए। विभाग की तरफ से इस दिशा में एक अधिसूचना जारी की गई जिसके तहत, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी। 

केंद्र सरकार की फेम2 स्कीम के साथ ही Ampere के इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को गुजरात राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का भी लाभ मिल रहा है। जिससे इन दोनों स्कूटरों की कीमत काफी कम हो गई है। गुजरात में Magnus मॉडल की शुरुआती कीमत पहले 74,990 रुपये थी, जो कि अब 47,990 रुपये हो गई है। वहीं Zeal मॉडल की कीमत अब 41,990 रुपये हो गई है जो कि पहले 68,990 रुपये थी। 
बता दें कि, ये दोनों स्कूटर तकरीबन 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती हैं और इनकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 

नोट: यहां पर स्कूटरों की जो कीमतें दी गई हैं वो केवल गुजरात राज्य में ही लागू है। हालांकि कंपनी ने देश के अन्य राज्यों भी अपने वाहनों की कीमत में संसोधन किया है, लेकिन वो इससे भिन्न हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply