Amul launches micro ATM services for dairy farmers | डेयरी किसान माइक्रो ATM से निकाल सकेंगे पैसा, गुजरात के राजकोट गांव से शुरू हुई सेवा

0
177
Advertisement
Photo:FILE PHOTO

Amul launches micro ATM services for dairy farmers

Advertisement

गांधीनगर। अपने सदस्‍य दूध उत्‍पादकों के लिए बैंकिंग सर्विस का विस्‍तार करने के उद्देश्‍य के साथ डेयरी दिग्‍गज अमूल ने बुधवार को राजकोट में आनंदपुर गांव से माइक्रो एटीएम सर्विस की शुरुआत की। इस सर्विस का नाम अमूल माइक्रो एटीएम सिस्‍टम है, जिसे जीसीएमएमएफ और फि‍नटेक फर्म डिजिवृद्धि ने फेडरल बैंक के साथ भागीदारी कर संयुक्‍त रूप से विकसित किया है। भागीदारी के तहत, फेडरल बैंक आनंदपुर ग्राम सहकारी सोसाएटी को हर महीने की 9, 19 व 29 तारीख को नकद राशि उपलब्‍ध कराएगा और ग्राम सहकारी सोसाएटी के सचिव बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट के रूप में कार्य करेंगे। डिजिवृद्धि बैंक और ग्राम सहकारी सोसाएटी के बीच एक पुल का काम करेगी।

गुजरात के राजकोट जिले का एक छोटा सा गांव आनंदपार बुधवार को डेयरी किसानों के लिए आधार आधारित अमूल माइक्रो एटीएम भुगतान केंद्र वाला देश का पहला गांव बन गया। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ), जिसे अमूल के नाम से जाना जाता है, आने वाले दिनों में पूरे राज्य के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में इस पायलट प्रोजेक्ट की नकल करेगा।

लगभग 4000 लोगों की आबादी वाला एक छोटा सा गांव आनंदपार प्रतिदिन लगभग 2,000 लीटर दूध खरीदता है।राजकोट जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के तहत गोपाल डेयरी से संबद्ध आनंदपार ग्राम डेयरी सहकारी समिति के सचिव द्वारा फिंगर स्कैनर वाली इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर (ईडीसी) मशीन से नकदी निकालने के बाद अपनी तरह की पहली सेवा शुरू की गई।

इस नई सुविधा से दूरदराज के क्षेत्रों में ऐसे डेयरी किसान, जिनके पास एटीएम की उचित सुविधा नहीं है, वे माइक्रो एटीएम का उपयोग करके दूध संग्रह केंद्रों या ग्राम दुग्ध समितियों से पैसे निकाल सकेंगे। राजकोट डेयरी के अध्यक्ष गोरधनभी धमालिया ने आनंदपार में सुविधा का उद्घाटन करते हुए कहा, अब कोई भी सदस्य मिल्क सोसाइटी का दौरा कर सकता है और अमूल माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसे निकाल सकता है। यह डेयरी किसानों के लिए एक बड़ी राहत है, क्योंकि उन्हें अब दूर के बैंकों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है। महामारी की स्थिति के बीच लेनदेन भी सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: Covid-19 की वजह से ऑटो इंडस्‍ट्री को लगा झटका, मई में बिके बस इतने वाहन

यह भी पढ़ें: घाटे की भरपाई के लिए कोविड बांड पर विचार कर सकती है सरकार

यह भी पढ़ें: Jio उपभोक्‍ताओं के लिए आई अच्‍छी खबर….

यह भी पढ़ें: करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने की खरीफ फसलों के लिए MSP की घोषणा

यह भी पढ़ें: कोरोना की वजह से कंगना रनौत का हुआ ये हाल, पैसे देेने में भी हो रही है दिक्‍कत

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए शुरू हुई किसान मित्र ऊर्जा योजना, साल में मिलेंगे12 हजार रुपये

Source by [author_name]

Advertisement

Leave a Reply