Apple Watch SE 2nd Gen review best fitness smart watch with good price | एडवांस्ड फीचर्स के साथ आती है Apple Watch SE 2nd Gen, जानिए कीमत और फीचर्स

0
27
Advertisement

Advertisement

डिजाइन और डिस्प्ले

Apple Watch SE 2nd Gen आपको स्क्वायर शेप में मिल जाएगी,जिसमें 40mm और 44mm साइज मिलता है। डिज़ाइन की बात करें तो Series 6 में और इसमें ज़्यादा अंतर नहीं है। इसकी फिट और फिनिश दोनों उम्दा है। यह नया मॉडल काफी लाइट वेट है और इसके बैक पैनल में बॉयो फ्रेंडली मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। हालाकिं इसके बेजल्स आपको थोड़ा परेशान जरूर कर सकते हैं। डिस्प्ले की बात करें तो वो थोड़ा हल्का लगा बाकि इसका टच रिस्पांस और ब्राइटनेस ठीक-ठाक है। इसमें Always On Mode भी नहीं मिलता जिससे यह Series 8 के सामने काफी कम लगती है।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में आपको इस वॉच में बहुत कुछ मिल जाता है। यह वॉच watchOS 9 पर काम करती है और इसमें आपको ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो Series 8 में भी मौजूद हैं। इसमें नोटिफिकेशन चेक करने से लेकर कॉल करना, कॉल रिसीव करना, इमेज देखना, मेल चेक करना, अपनी मेडिसिन को रजिस्टर करना और Walkie Talkie से Apple watch यूजर्स से बात भीशामिल है। ये सारे स्मार्ट फीचर्स आपको Series 8 में भी मिल जाते हैं।

कॉलिंग के लिए Watch SE 2 में आपको बढ़िया स्पीकर के साथ-साथ बेहतरीन माइक्रोफोन भी मिल जाता है। इस वॉच में S8 चिप का इस्तेमाल किया गया है,जो अल्ट्रा और सीरीज 8 में भी मिल जाती है। इस चिप का फ़ायदा यह है कि यह बेहतर परफॉरमेंस देने के साथ-साथ क्रैश डिटेक्शन में भी मदद करती है। अगर आप LTE वर्जन का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आईफ़ोन की सिम को कॉपी केके वॉच में eSIM बनाई जा सकती है। इससे आपके पास फ़ोन हो या न हो यह वॉच आपके फ़ोन से कनेक्टेड रहती है। इसमें आपको ढ़ेरों वॉच फेसेस भी मिल जाते हैं।

आप अगर फिटनेस और हैल्थ ट्रैक करने के लिए वॉच लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा सौदा नहीं रहेगी। Apple Watch SE 2 में हार्ट रेट सेंसर के साथ बेसिक फीचर्स जैसे की- गायरोस्कोप, एक्सेलेरोमीटर आदि मिल जाते हैं। हालांकि कुछ समय से बेहद जरूरी फीचर्स ऑक्सीजन मॉनिटरिंग की सुविधा इस वॉच में आपको नहीं मिलेगी। वहीं वर्कआउट मोड्स में आपको आउटडोर रनिंग, हार्ट रेट, समेत काफी ऑप्शंस मिल जाते हैं।

फिटनेस मोड में आपको इसमें ज़्यादातर फीचर्स मिल जाते हैं, बस हमें ब्लड ऑक्सीजन सेचुरेशन की कमी लगी। इसके साथ ही Apple Watch एक्टिविटी नोटिफिकेशन्स के जरिए आपको एक्टिव रहने के लिए भी पुश करती है। महिलाओं को इसमें ओव्यूलेशन पीरियड ट्रैक की सुविधा भी मिल जाती है,बस आपको डेटा खुद ऐड करना पड़ता है। इसके अलावा स्लीप ट्रैकिंग, माइंडफुलनेस जैसे फीचर्स भी आपको मिलते हैं,लेकिन यह ऑटोमेटिकली टेम्पेरेचर नहीं मापता है।

Apple ने अपने सारे प्रोडक्ट्स की बैटरी पर बेहद अच्छा काम किया है। Apple Watch SE 2 एक दिन आराम से निकाल देती है। हालांकि चार्जिंग को लेकर Apple को कुछ सुधार करने की जरूरत है क्योंकि इस वॉच की चार्जिंग काफी स्लो है। इसके साथ ही इस वॉच का 44mm वाला मॉडल 40 mm वाले से काफी बेहतर है। बैटरी कम होने पर इसमें पॉवर मोड का इस्तेमाल करके बैटरी लाइफ को एक्सटैंड भी किया जा सकता है। इस प्राइस रेंज में Apple Watch SE 2 एक बेहतरीन ऑप्शन है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply