bcci new selection committee criteria these 5 things are important Know Here Full Details

0
30
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली वरिष्ठ चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। इसके बाद बोर्ड ने नए 5 आवेदन मांगे हैं। बीसीसीआई ने नए समिति चुनने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। इसके तहत ही नई कमेटी का चयन होगा। बीसीसीआई ने शुक्रवार को प्रस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी। इन 5 पदों के आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 नवंबर रखी गई है। आवेदनकर्ता शाम 6 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं।

IND W vs AUS W: बीसीसीआई ने किया ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इन 5 पदों के लिए जारी दिशा निर्देश के अनुसार आवेदनकर्ता को कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले होने चाहिए। साथ ही आवेदन करने वाले खिलाड़ी को कम से कम संन्यास लिए हुए 5 साल होने चाहिए।

वहीं कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों तक किसी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा हो, पुरुष चयन समिति का सदस्य बनने का पात्र नहीं होगा।

IND vs NZ: भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज पर बारिश का साया! सिर्फ एक मैच होना संभव; देखें पूरी रिपोर्ट

बात चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति की करें तो हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) शामिल थे। टीम इंडिया के लगातार खराब परफॉर्मेंस के चलते इन सभी को बर्खास्त किया गया है। हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल से बाहर हुआ था, वहीं 2021 में टीम नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड से हारा था।

भारतीय खिलाड़ियों के विदेशी लीग्स में खेलने के पक्ष में नहीं रवि शास्त्री, बताया ये कारण

चेतन शर्मा की समीति के दौरान विराट कोहली की कप्तानी को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था। इसके बाद कोहली से वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली गई थी। कोहली ने इस बर्ताव के बाद टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया था। कोहली के बाद रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं।

खबरों की माने तो यह नई चयन कमेटी जनवरी 2023 से अपना कार्यभार संभालेगी।

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply