Bitcoin की ट्रेडिंग और माइनिंग को एक और बड़ा झटका, चीन ने कई अकाउंट किए ब्लॉक

0
154
Advertisement

Advertisement
हाल ही में चीन ने देश में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर लगाम लगाने के लिए अपने वित्तीय संस्थानों और पेमेंट कंपनियों को क्रिप्टोकरंसी से संबंधित लेन देन या अन्य किसी भी प्रकार की सेवा देने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। इसका सीधा सीधा अर्थ यह है कि बैंक और ऑनलाइन पेमेंट चैनल अब ग्राहकों को क्रिप्टोकरंसी से संबंधित कोई भी सेवा नहीं दे सकते। अब सरकार ने चीन के देशी ट्विटर यानी Weibo पर चल रहे कई क्रिप्टो संबंधित अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने ऐसा बीते दो दिनों में किया है। अंदेशा है कि चीन ने ऐसा बिटकॉइन ट्रेडिंग और माइनिंग को प्रभावित करने के लिए किया है।

न्यूज़ एजेंसी Reuters की रिपोर्ट कहती है कि चीन ने देश में Weibo प्लेटफॉर्म पर चल रहे कई अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है, जो क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से संबंधित थे। निश्चित तौर पर यह कदम क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग और माइनिंग पर असर डाल सकता है। विश्लेषकों और एक वित्तीय नियामक का हवाला देते हुए रिपोर्ट आगे कहती है कि आने वाले दिनों में इस तरह के और भी कई कदम देखने को मिल सकते हैं, जिसमें देश के आपराधिक कानून के जरिए गैर कानूनी क्रिप्टो गतिविधियों पर रोक लगाना भी शामिल होगा।

बीते दो दिनों में, बड़े संख्या पर फॉलो किए जाने वाले कई क्रिप्टो संबंधित वीबो अकाउंट्स के एक्सेस को ब्लॉक कर दिया गया है। इन सभी अकाउंट पर अब एक मैसेज लिखा आ रहा है, जिसका हिंदी अनुवाद कहता है “कानून और नियमों का उल्लंघन करता है।”

रिपोर्ट में कुछ यूज़र्स की प्रतिक्रियाओं के बारे में भी बताया गया है। खुद को “Woman Dr. Bitcoin mini” कहने वाली एक बिटकॉइन कमेंटेटर और की ओपिनियन लीडर (KOL) का कहना है कि “यह KOL के लिए एक निर्णय का दिन है” (अनुवादित)। बता दें कि शनिवार को इनके मुख्य वीबो अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया था।

बता दें कि पिछले महीने के मध्य में चीन ने अपने वित्तीय संस्थानों और पेमेंट कंपनियों को क्रिप्टोकरंसी से संबंधित लेन देन या अन्य किसी भी प्रकार की सेवा देने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। चीन ने इसी तरह का एक प्रतिबंध चार साल पहले यानी 2017 में भी लगाया था, लेकिन नए बैन में लागू किए गए नए नियमों ने सेवाओं को और भी अधिक सीमित कर दिया है। इससे वर्चुअल करेंसी का वास्तविक मोल अब पहले से अधिक हल्का हो गया है। चीन के इस कदम के बाद Bitcoin की कीमत में बड़ा असर देखने को मिला था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply