Advertisement

Advertisement
बीपीएससी 66वीं की मेधा सूची में शामिल दस टॉपरों के बीच अंकों की जबरदस्त प्रतिस्पर्धा रही। टॉपरों के बीच के अंकों का अंतर बहुत कम रहा। सिर्फ पहला स्थान प्राप्त करने वाले वैशाली के छात्र सुधीर कुमार और दूसरे स्थान पर रहे अंकित कुमार के बीच 46 अंकों का अंतर है। वहीं दूसरे व तीसरे टॉपर के बीच सिर्फ 13 अंकों का अंतर है। उसके बाद यह अंतर बहुत कम है।

इसे भी पढ़ें: BPSC 66th Result 2022: बीपीएससी 66वीं में टॉप 10 में बीटेक वालों का दबदबा

तीसरे व चौथे टॉपर के बीच सिर्फ तीन अंकों का अंतर है। वहीं चौथे से सातवें टॉपरों के बीच एक-एक अंक का अंतर है। जबकि आठवें और नौवें टॉपर को एक समान अंक 603 अंक मिले हैं। सदानंद कुमार और आयुष कृष्णा का नाम उम्र सीमा की वजह से टॉपर लिस्ट में ऊपर नीचे है। वहीं सातवें से आठवें टॉपर के बीच 12 अंकों का अंतर है। अंतिम नौवें से दसवें टॉपर के बीच एक- अंक का अंतर है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अभ्यार्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा हुई है। हालांकि, आयोग की ओर से फिलहाल साक्षात्कार के अंक अभी जारी नहीं किए गए हैं। आयोग साक्षात्कार के साथ ओवरऑल रैंक भी जारी करेगा।

टॉपरों की सूची में लगातार बीटेक वालों का कब्जा: इस परीक्षा के टॉप 10 में भी पूरी तरह से इंजीनियरिंग सेवा के छात्रों का कब्जा रहा। यह लगातार दूसरी बार है। 65वीं परीक्षा में भी टॉप 10 में जगह बनाने वाले सभी बीटेक बैकग्राउंड के छात्र थे। इस बार टॉप टेन में आठ छात्र बीटेक के हैं। इंजीनियरिंग सेवा के छात्रों का झुकाव सिविल सेवाओं की ओर बढ़ा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि सिविल सेवा का सिलेबस बीटेक के छात्रों के अनुकूल है। यही स्थिति यूपीएससी में देखने को मिल रही है। यूपीएससी में पहले बीटेक के छात्रों की संख्या कम होती थी। जबकि हाल के पांच वर्षों में बीटेक के छात्रों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

पहले दस स्थान पर आए अभ्यर्थी

रैंक जिला अंक

1 सुधीर कुमार वैशाली 680

2 अंकित कुमार नालंदा 634

3 ब्रजेश कुमार अररिया 621

4 अंकित सिन्हा औरंगाबाद 618

5 सिद्धान्त कुमार पटना 617

6 मोनिका श्रीवास्तव औरंगाबाद 616

7 विनय कुमार रंजन पटना 615

8 सदानंद कुमार पूर्वी चंपारण 603

9 आयुष कृष्णा मुजफ्फरपुर 603

10 अमर्त्य कुमार आदर्श अरवल 602

● एक-एक अंक के अंतर पर तय हुए टॉपर

● पहला रैंक प्राप्त करने वाले सुधीर के आसपास नहीं टिक सका कोई अभ्यर्थी

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply