BPSC 68th Notification 2022: bpsc 67 notification vacancy eligiblity posts pt date

0
34
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
BPSC 68th Notification 2022 : बीपीएससी 68वीं का नोटिफिकेशन आज या कल में कभी भी जारी हो सकता है। उम्मीद की जा रही है कि 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अधिसूचना इस सप्ताह कभी भी जारी सकती है। इसके जारी होने पर इच्छुक अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयोग को 281 रिक्‍त‍ियां मिल चुकी हैं। इनमें  डीएसपी, कामर्शियल टैक्‍स पदाधिकारी जैसे पदों की रिक्‍तियां शामिल हैं।

अभी कुछ विभागों से रिक्तियां नहीं आ सकी हैं। इस बार बिहार लोक सेवा आयोग 68 वीं सिविल सेवा की परीक्षा के आवेदन के समय ही स्कोर स्केलिंग प्रक्रिया के बारे में जनकारी लेगा। आवेदन के समय छात्रों को ऑप्शन दिया जाएगा। रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन स्कोर के आधार पर जारी किया जाए या पूर्व की तरह जारी किया जाए। आवेदन के समय छात्रों को भरना अनिवार्य होगा। आयोग इसी आधार पर तय करेगी कि आम छात्रों की क्या सहमति बनती है। इसके बाद ही आयोग निर्णय लेगी। 

इस बार बीपीएससी 68वीं पीटी में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 50 प्रश्न कठिन होंगे। इसके लिए अधिक अंकों का निर्धारण किया जाएगा। 50 कठिन प्रश्न दो दो नंबर के होंगे। अन्य 100 प्रश्न 100 नंबर के होंगे। सेक्शन वाइज कठिन प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल पेपर 200 अंकों का होगा। 

कठिन प्रश्नों की पहचान के लिए अलग से स्टार या कुछ पहचान चिन्ह दिया जाएगा। इसका अगर गलत उत्तर दिया तो नेगेटिव मार्किंग होगी। यानी तुक्का मारने वाले छात्रों के लिए अब बीपीएससी पीटी की परीक्षा पास करना संभव नहीं होगी। एक प्रश्न के गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटेगा या आधा अंक, यह तय होना बाकी है। 

लिखित परीक्षा में भाषा के पेपर को छोड़कर बाकी में मीडियम बदलने का मौका मिलेगा। परीक्षा केंद्र पर संबंधित विषय के कॉलम में ही परीक्षा का माध्यम चुनने का अभ्यर्थियों को ऑप्शन दिया जाएगा। 

अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर अपनी आंसर शीट के अंक देख सकेंगे। मुख्य परीक्षा की कॉपी भी स्कैन कर डाली जाएगी।  पहली बार पीटी के बाद एक बार अभ्यर्थियों को ऐच्छिक विषय बदलने का मौका दिया गया है। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply