Advertisement

Advertisement
बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से वर्ष 2022 की होने वाली परीक्षाओं का कैंलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत 67वीं प्रारंभिक परीक्षा अगस्त के अंतिम सप्ताह में होगी। इस बार पेपर लीक होने की वजह से कई परीक्षाएं विलंब हो गई। कई अन्य परीक्षाओं पर भी इसका असर देखने को मिला। अगस्त के अंतिम सप्ताह में होने वाली 67वीं प्रारंभिक परीक्षा में करीब 6 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

आयोग की ओर से सहायक अभियंता असैनिक लिखित परीक्षा, सहायक अभियंता यांत्रिक लिखित परीक्षा, सहायक अभियंता विद्युत लिखित परीक्षा सितंबर से अक्टूबर तक संभावित है। इन सभी परीक्षाओं में वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) की मुख्य परीक्षा अक्टूबर में संभावित है। सहायक अंकेक्षक अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा अगस्त में होगी। सहायक नगर योजना (टाउन प्लानिंग) प्रर्यवेक्षक की लिखित परीक्षा सितंबर से अक्टूबर में संभावित है। राजकीय पोलिटेक्निक, राजकीय महिला पोलिटेक्निक संस्थानों में विभिन्न विषयों की व्याख्याताओं की नियुक्ति के लिए परीक्षा अगस्त से नवम्बर तक होगी। इसमें भौतिकी, विद्युत, रसायन, गणित, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रकल की लिखित परीक्षा होगी।

राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयो में सहायक प्रध्यापक की लिखित प्रतियोगिता परीक्षा अक्टूबर से नवम्बर तक संभावित है। इसके माध्यम से रसायन, अंग्रेजी, भूगर्भ शास्त्र, भौतिकी, गणित के प्राध्यापकों की नियुक्ति होनी है। परियोजना प्रबंधक मुख्य लिखित परीक्षा और अंकेक्षक की प्रतियोगिता परीक्षा सितंबर में होने की संभावना है। सबसे अंतिम में सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी की लिखित प्रतियोगिता परीक्षा नवम्बर में होगी। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि कैलेंडर के अनुसार परीक्षा कराने की कोशिश की जाएगी। ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो।

Source link

Advertisement

Leave a Reply