CBSE Board Exams 2023 student get full marks in English paper parents follow these tips

0
30
Advertisement

Advertisement
CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में इंग्लिश के पेपर में स्कोर करना मुश्किल नहीं है, अगर छात्र और पेरेंट्स कुछ बातों का ध्यान रखें। बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अभी थोड़ा समय है। ऐसे में हम बता रहे हैं,  इंग्लिश के पेपर कैसे अच्छा स्कोर किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इंग्लिश पेपर में स्कोर करने के लिए छात्रों को सिलेबस, परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए और NCERT की पुस्तकों पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

इंग्लिश परीक्षा में इस पैटर्न में पूछे जाएंगे प्रश्न

सीबीएसई कक्षा 10 इंग्लिश लैंग्वेंज और लिटरेचर दोनों में तीन सेक्शन हैं -

सेक्शन-A (रीडिंग- 20 मार्क्स)

सेक्शन-B (राइटिंग एंड ग्रामर 20 मार्क्स)

सेक्शन-C (लिटरेचर, 40 मार्क्स)

एनसीईआरटी की किताबों के अलावा छात्रों को सैंपल पेपर हल करने चाहिए, अच्छी वोकैबलरी बनानी चाहिए और अपने राइटिंग स्किल में सुधार करना चाहिए।

बेहतर स्कोर हासिल करने के लिए फॉलो करें स्ट्रेटेजी

सेक्शन-A (रीडिंग- 20 मार्क्स)- पहले सेक्शन का उद्देश्य किसी गद्यांश (Comprehension passages) को पढ़ने और समझने की छात्र की क्षमता का परीक्षण करना है, क्योंकि वे दिए गए गद्यांश से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देते हैं। यह एक स्कोरिंग सेक्शन है और छात्रों को रोजाना कम से कम 1-2 पैसेज की प्रैक्टिस करनी चाहिए। प्रश्नों का उत्तर देने से पहले उन्हें दिए गए गद्यांश को ध्यान से पढ़ना चाहिए और इसे समझना चाहिए। पढ़ने की गति बढ़ाने से छात्रों को बेहतर मार्क्स हासिल करने में मदद मिलेगी।

सेक्शन-B (राइटिंग एंड ग्रामर 20 मार्क्स)-  दूसरे सेक्शन में राइटिंग एंड ग्रामर का टेस्ट लिया जाता है। जहां तक राइटिंग सेक्शन का संबंध है, छात्रों को फॉर्मल लेटर और एनालिटिकल पैराग्राफ लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इसी के साथ उन्हें सैंपल पेपर हल करने चाहिए।

ग्रामर सेक्शन के लिए, छात्रों को एडिटिंग, गैप फिलिंग और नरेशन (narration) पर आधारित प्रश्नों की प्रैक्टिस करनी चाहिए।

सेक्शन-C (लिटरेचर, 40 मार्क्स)-  स्कोर करने के लिए तीसरा सेक्शन अच्छा माना गया है। छात्रों इस सेक्शन में अच्छा स्कोर करने के लिए अच्छी तरह से पढ़ना होगा। इसी के साथ सभी अध्यायों और कविताओं को अपनी किताबों और उनके संबंधित लेखकों, कवियों को याद करना होगा।

लिटरेचर सेक्शन में लॉन्ग आंसर टाइप चार प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी अच्छे से प्रैक्टिस करने के लिए छात्रों को सैंपल पेपर हल करने चाहिए।

बता दें, एक दिन की तैयारी से छात्र इंग्लिश पेपर में महारत हासिल नहीं कर सकते। इसके लिए नियमित रूप से प्रैक्टिस करनी जरूरी है। छात्रों को सलाह दी जाती है, जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उसे लिखें और समझें कि आप क्या गलतियां कर रहे हैं, और सुधार करने का प्रयास करें। छात्रों को परीक्षा में बेहतर करने के लिए पिछले साल के सैंपल पेपर को हल करना होगा।

 

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply