Advertisement

Advertisement
नई दिल्ली।
Komaki Charging Stations For Electric Two Wheeler:
भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल्स का चलन जोर पकड़ चुका है और इसके लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करने के वास्ते इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियां भी अपनी कोशिशें कर रही हैं। अब इसी कोशिश में केएलबी कोमाकी के इलेक्ट्रिक वीइकल डिविजन, जिसे पावरफुल और स्पोर्टी ईवी टू-व्हीलर वाहनों के उत्पादन के लिए जाना जाता है, देशभर में आधुनिक चार्जिंग पॉइंट्स के साथ भारत के ईवी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए तैयार है। जुलाई 2022 से शुरुआत कर 18 महीनों के भीतर कुल 45,000 चार्जिंग स्टेशन इन्स्टॉल करने के लिए 25 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। उम्मीद है कि यह परियोजना दिसंबर 2023 के अंत तक पूरी हो जाएगी।ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइल EVTRIC RISE, देखें कीमत-खासियत और बैटरी रेंज डिटेल

सभी जरूरतें पूरी होंगी…
कोमाकी कंपनी का दावा है कि यह स्मार्ट और यूजर फ्रेंडली फीचर्स से लैस सबसे बड़ा पी2पी नेटवर्क होगा, जो ईवी मालिकों की सभी जरूरतों को पूरा कर सकेगा। कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर अपने उपभोक्ताओं को ईवी चार्जिंग पॉइंट्स के दो फ्री विकल्प देगा। बड़ा पॉइंट बाइक, कार और तिपहिया वाहनों के लिए मल्टीपरपज चार्ज पॉइंट होगा, वहीं छोटा पॉइंट सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए होगा। उपभोक्ता इस चार्जिंग पॉइंट को कहीं भी, अपने अपार्टमेन्ट के बाहर, कॉमर्शियल बिल्डिंग के पास, पेट्रोल पंप पर या ईवी चार्जिंग स्टेशन पर इन्स्टॉल कर सकते हैं। इन पोर्ट्स का उपयोग कर किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा और पोर्ट इन्स्टॉल करने वाले खरीददार को इस मुनाफे का छोटा मार्जिन भी मिलेगा। इस अवधारणा पर अभी टेस्टिंग चल रही है। कोमाकी ने ईवी चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार का लक्ष्य तय किया है।

ये भी पढ़ें-Audi India ने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया ऑडी क्‍लब रिवॉर्ड्स प्रोग्राम, देखें आपको क्या फायदा होगा

कोमाकी की हाई स्पीड इलेक्ट्रिक क्रूजर

ऐप पर मिलेगी जानकारी
कोमाकी इलेक्ट्रिक डिविजन की हेड ऑफ सेल्स एंड मार्केटिंग अंकिता शर्मा ने कहा है कि ईवी यूजर्स के लिए अब वाहनों की चार्जिंग मुश्किल नहीं होगी, क्योंकि कोमाकी ने 3 पदों- स्कैन, पे और चार्ज- की आसान प्रक्रिया के द्वारा इसे बेहद आसान बना दिया है। अब वे एजर्नी मीटर के द्वारा अपने ईवी में होने वाली पावर की खपत पर निगरानी रख सकते हैं। यह अनूठा फीचर हर चार्जिंग पैनल में शामिल किया गया है। साथ ही, वे कोमाकी मोबाइल ऐप के जरिये अपने नजदीकी चार्जिंग पॉइन्ट का पता भी लगा सकते हैं। पी2पी चार्जिंग पैनल के अन्य अनूठे फीचर्स हैं।

ये भी पढ़ें-Jeep लॉन्च कर सकती है 10 लाख रुपये से सस्ती SUV, Nexon-Venue को चुनौती देने की तैयारी

Source link

Advertisement

Leave a Reply